-डायरेक्टर अनुराग कश्यप की मूवी उड़ता पंजाब लीक, बनारस के घर-घर में देखी जा रही है मूवी

-फॉर सेंसर कॉपी इंटरनेट पर हुई वायरल, सेंसर बोर्ड की गोपनीयता पर भी उठा सवाल

-बनारस में पहले भी लीक हो चुकी हैं कई मूवीज

lalit.pandey@inext.co.in

VARANASI

रिलीज होने से पहले विवादों में घिरी डायरेक्टर अनुराग कश्यप की मूवी 'उड़ता पंजाब' बॉक्स आफिस पर पहुंचने से पहले ही उड़ गई। अब साइबर बॉक्स पर उड़ता पंजाब को पकड़ा जा रहा है। यानी कि ऑनलाइन इस मूवी को डाउनलोड कर बनारस के घर-घर में देखा जा रहा है। फॉर सेंसर कॉपी अब कैसे इंटरनेट पर वायरल हुई? यह भी सेंसर बोर्ड की गोपनीयता पर सवाल खड़ा कर रहा है। हालांकि उड़ता पंजाब कोई पहली ऐसी मूवी नहीं है जो सिनेमाघरों में पहुंचने से पहले मार्केट में छाई है, इससे पहले भी सन्नी देओल की मोहल्ला अस्सी, नवाजुद्दीन सिद्दीकी की मांझी द माउंटेनमैन और अमिताभ बच्चन की पा जैसी सुपरहिट मूवी रिलीज होने से पहले लीक हो चुकी है। उड़ता पंजाब को देखकर यही कहा जा सकता है कि यह भी सुपरहिट साबित होगी।

विवाद ने बढ़ा दी है जिज्ञासा

पंजाब में किस तरह नशा युवाओं को खोखला कर रहा है? पॉलिटीशियंस की शह पर ड्रग्स के धंधे पर फिल्माए गए सीन को यदि इतना कंट्रोवर्सियल नहीं किया जाता तो शायद यह भी मूवी बाकी मूवीज की तरह आती और निकल जाती। हालांकि इस मूवी को लेकर इतना विवाद पैदा कर दिया गया कि लोगों में इस मूवी को देखने की क्यूरियॉसिटी पैदा हो गई। बनारस के बीएचयू के आसपास स्थित साइबर कैफे में धड़ल्ले से इस मूवी को डाउनलोड कर देखा जा रहा है। एक बात और 'जब वी मैट' के बाद एक बार फिर से शाहिद कपूर व करीना कपूर इस मूवी में साथ-साथ है इसलिए भी दर्शकों की क्यूरियॉसिटी काफी है उड़ता पंजाब देखने की।

भोजपुरी में बोल रही हैं आलिया

एक्ट्रेस आलिया भट्ट की लोकप्रियता दिनों दिन बढ़ती ही जा रही है। मूवी में बेहद गरीब परिवार से बिलांग करने वाली आलिया को भोजपुरी में सुनना भी एक अलग क्यूरियॉसिटी है। जल्द पैसे कमाने की लालच में हेरोइन की तस्करी में फेल होने वाली आलिया को तस्कर वेश्यावृत्ति के दलदल में ढकेलते हैं। नशे का कारोबार बढ़ता रहे इसलिए तस्कर आलिया को जबरदस्ती ड्रग्स का आदी बनाकर उसे पॉलिटीशियंस से लेकर पुलिस के बडे़ अधिकारियों को खुश करते दिखाया गया है।

रॉकस्टार शाहिद भी नशे का आदी

मूवी में शाहिद कपूर रॉकस्टार टॉमी सिंह के भूमिका में है जो नशे की गिरफ्त में ऐसे जकड़ते हैं कि उनके नक्शेकदम पर पंजाब के टीन एजर भी चल पड़ते हैं। सुपरस्टार को फॉलो करने में टीनएजर इतने मदमस्त होते है कि उसकी हर चीज को फॉलो करते हैं, चाहे वह ड्रग्स ही क्यों न हों? टॉमी सिंह के बर्थडे पार्टी में नशे का पूरा इंतजाम रहता है, पुलिस रेड मारती है और टॉमी को जेल भेज दिया जाता है। एक माह बाद टॉमी को जेल से बेल मिलती है। इसके बाद भी टॉमी सिंह यानि की शाहिद कपूर का नशा प्रेम नहीं छूटता है।

करीना कूपर की होती है मौत

नशे के दलदल में फंसते जा रहे पंजाब के टीन एंजर्स स्कूल कोचिंग छोड़कर ड्रग्स ले रहे हैं। एक सब इंस्पेक्टर का छोटा भाई नशे का इतना आदी होता है कि उसे हॉस्पिटल में एडमिट कराना पड़ता है, जिसका चेकअप डॉक्टर करीना कपूर करती हैं। हॉस्पिटल में एडमिट इंस्पेक्टर के भाई को तलब लगती है जिसे रोकने पर करीना कपूर की हत्या कर देता है। मूवी में पाकिस्तान के रास्ते पंजाब में हेरोइन, अफीम, ड्रग्स की तस्करी दिखाई गई है। पुलिस, सियासत के गठजोड़ के चलते पंजाब में किस तरह वेश्यावृत्ति, अपराध का ग्राफ बढ़ा है उसका काला सच उड़ता पंजाब में दिखाया गया है।

एक नजर

-दो घंटे बीस मिनट की है मूवी

-फुल एचडी में है फॉर सेंसर कॉपी

-गाली गलौच की है बौछार

-नशा का दिखाया गया है काला सच

-पुलिस, पॉलिटीशियन गठजोड़ पर खड़ी है पूरी मूवी

-मूवी में कहीं भी भटकाव नहीं, देखकर नहीं होंगे बोर