-हिमगिरी एक्सप्रेस में बम होने की सूचना पर मचा हड़कंप, मुगलसराय सहित कैंट रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा तंत्रों ने खंगाला ट्रेन

-ट्रेन में जांच के दौरान नहीं मिला कोई विस्फोटक, आधे घंटे तक मुगलसराय में खड़ी रही ट्रेन

VARANASI

हिमगिरी एक्सप्रेस में बम होने की इन्फॉर्मेशन ने रविवार को रेलवे अधिकारियों के साथ-साथ पैसेंजर्स तक को हिला डाला। हावड़ा से जम्मूतवी जा रही क्ख्फ्फ्क् अप हिमगिरी एक्सप्रेस में बम होने की सूचना पर मुगलसराय व कैंट रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा तंत्रों ने ट्रेन को आधे घंटे तक खंगाला। मुगलसराय में दोपहर दो बजे ट्रेन के पहुंचते ही आरपीएफ-जीआरपी सहित लोकल पुलिस ने पूरे ट्रेन की तलाशी ली लेकिन कोई विस्फोटक नहीं मिला। इसके बाद ट्रेन को रवाना किया गया। ट्रेन के कैंट स्टेशन पहुंचते ही पहले से ही स्टेशन पर तैनात आरपीएफ-जीआरपी ने एक बार फिर ट्रेन को खंगाला।

पैसेंजर ने दी थी इंफॉर्मेशन

हिमगिरी एक्सप्रेस में जर्नी कर रहे दिनेश यादव नामक एक रेल यात्री ने इलाहाबाद कंट्रोल को इंफॉर्मेशन दी थी कि ट्रेन में बम है। इसके बाद तो रेल अधिकारियों के होश उड़ गये। धीरे-धीरे यह खबर रेलवे बोर्ड तक पहुंच गई। इलाहाबाद कंट्रोल ने ट्रेन की लोकेशन लेते हुए मुगलसराय कंट्रोल रूम को बम की इंफॉर्मेशन दी। इंफॉर्मेशन मिलते ही मुगलसराय रेलवे अलर्ट हो गया। आरपीएफ-जीआरपी के अलावा मुगलसराय कोतवाली पुलिस फोर्स भी स्टेशन बुला ली गई।

प्लेटफॉर्म पर मच गई भगदड़

दोपहर लगभग दो बजे हिमगिरी ट्रेन के प्लेटफॉर्म नंबर छह पर पहुंचते ही सुरक्षा तंत्रों ने पूरे ट्रेन को अपने कब्जे में ले लिया और तलाशी में जुट गये। भारी फोर्स देखकर ट्रेन के यात्री भी सकते में आ गये। जब उन्हें बम की सूचना मिली तो वह भी कोच छोड़कर प्लेटफॉर्म की तरफ भागने लगे। कुछ देर के लिए प्लेटफॉर्म पर भगदड़ की स्थिति मच गई थी। लगभग फ्0 मिनट तक ट्रेन को खंगालने के बाद जब कुछ नहीं मिला तो जीआरपी व आरपीएफ के जवानों ने यात्रियों को कोच में वापस भेजा। इसके बाद ट्रेन को आगे के लिए रवाना किया।

कैंट पर भी हुई ट्रेन की चेकिंग

मुगलसराय से ट्रेन के रवाना होने के बाद कैंट रेलवे स्टेशन पर ट्रेन के पहुंचते ही आरपीएफ-जीआरपी ने एक बार फिर पूरे ट्रेन को खंगाला। कोच के वाशरूम से लेकर एसएलआर बोगी सहित यात्रियों के लगेज चेक किये गये। जीआरपी के जवानों ने हैंड मेटल डिटेक्टर लेकर जांच अभियान जारी रखा। पूरी तरह से ट्रेन को चेक करने के बाद आगे के लिए रवाना किया गया।

फोर्स ने ली राहत की सांस

ट्रेन में बम होने की सूचना अफवाह निकलने के बाद रेल अधिकारियों सहित सुरक्षा तंत्रों ने काफी राहत की सांस ली। कंट्रोल की सूचना मिलने के बाद दो घंटे तक हलाकान रही रेलवे सुरक्षा तंत्रों सहित पुलिस ने ट्रेन के हर कोच को खंगाल डाला था।