--PM मोदी के डिजिटल इंडिया के सपने को पूरा करने की शुरू हुई तैयारी

--DM ने केराना शॉप से लेकर जनरल मर्चेट तक में कैशलेस सुविधा के लिए कमर कसने के दिए निर्देश

VARANASI

जब तक सपा सरकार थी तो केन्द्र सरकार पीएम मोदी के डिजिटल इंडिया के कॉसेप्ट को पूरी तरह से लागू करने में प्रशासनिक स्तर पर सहयोग कम ही देखने को मिलता था लेकिन अब चुनाव के बाद प्रदेश में भी बीजेपी की सरकार बनने की तैयारी शुरू हुई तो अधिकारी भी जुट गए हैं डिजिटलाइजेशन की तैयारियों में। इसके लिए डीएम ने सभी विभागों के अधिकारियों को अपने यहां डिजिटल तरीकों का इस्तेमाल बढ़ाने के साथ ही छोटी मोटी दुकानों से लेकर सरकारी विभागों तक में होने वाले पेमेंट के लिए डिजिटल तरीकों को अपनाने का निर्देश दिया है।

केंद्रीय सचिव का है फरमान

डीएम योगेश्वर राम मिश्र ने डिजिटल इंडिया योजना को बढ़ावा देने के लिए ऐसे ही नहीं कहा है। इसके लिए भारत सरकार के कैबिनेट सचिव ने डीएम को आवश्यक निर्देश दिए थे। जिसके बाद उन्होंने तैयारी शुरू करने को कहा है। डीएम के मुताबिक केराना शॉप, जनरल मर्चेट व अन्य दुकानों में डिजिटल पेमेंट के लिए जनसेवा केन्द्र प्रबंधक, एलडीएम व अन्य अधिकारियों को त्वरित कदम उठाने का निर्देश दिया गया है। डीएम ने दुकानदारों की ओर से डिजिटल पेमेंट के लिए पीओएस की आ रही मांग के सापेक्ष उसे उपलब्ध कराने का भी निर्देश दिया है।

राशन की दुकानों में भी

डीएम ने सरकारी राशन की दुकानों को भी डिजिटल पेमेंट के लिए मजबूत करने को कहा है। उन्होंने पीओएस उपलब्धता पर जिला खाद्य एवं पूर्ति अधिकारी से पूछताछ की। जिसमें उन्होंने बताया कि शहरी क्षेत्र में उपलब्ध क्0 पीओएस केअलावा यहां स्थित शेष भ्78 दुकानों को भी पीओएस उपलब्ध करा दिया जायेगा।