-राजघाट पुल हादसे के मामले में DM विजय किरण आनंद भी नपे

-तेजी से काम करने वाले अधिकारी को बलि का बकरा बनाये जाने से लोग हुए हैरान

VARANASI (18 Oct)

बीते शनिवार को राजघाट पुल हादसे में ख्भ् लोगों की मौत होने की सूचना पर डीएम विजय किरण आनंद ने भले ही तत्काल मौके पर पहुंचकर भगदड़ में फंसे लोगों को राहत पहुंचाने के लिए कोई कोर कसर नहीं छोड़ी लेकिन उनकी हार ही हई। इस मामले में बनारस के कई अधिकारियों के हटाये जाने के बाद राज्य सरकार ने बुधवार को उन्हें भी हटा दिया, उनकी जगह योगेश्वर राम मिश्रा को वाराणसी का नया डीएम बनाया गया है। विजय किरण आनंद को हटाने का फैसला पहले ही ले लिया गया था लेकिन विधानसभा चुनाव की तैयारियों के अंतिम चरण में होने के कारण चुनाव आयोग को पत्र लिखना पड़ा। बुधवार को आयोग की मुहर लगने के बाद विजय किरण आनंद की रवानगी तय हो गई।

ट्रांसफर से बनारसी निराश

आम बनारसियों को विजय किरण आनंद के ट्रांसफर से निराशा हुई है। उनके मुताबिक तेजी से काम करने वाले अधिकारी को बलि का बकरा बनाया गया है। विजय किरण आनंद ने काफी काम समय में तेजी से काम करते हुए कई सरकारी प्रोजेक्ट्स को आगे बढ़ाया था। आम जनता के बीच रहकर काम करने की वजह से उनकी इमेज फ्रेंडली ऑफिसर की बन गई थी। यही वजह है कि उनके ट्रांसफर से लोग हैरान हैं।

क्क् अफसरों पर गिर चुकी गाज

राजघाट पुल पर हुए हादसे के बाद डैमेज कंट्रोल में जुटी स्टेट गवर्नमेंट ने हादसे की रात ही दो एएसपी, एक सीओ और दो थानेदारों को सस्पेंड कर दिया था। इन पांचों को तत्काल प्रभाव से सस्पेंड करते हुए जांच रिपोर्ट के आधार पर आगे की कार्रवाई की बात कही गई थी। इसके बाद बनारस के एडीएम सिटी विंध्यवासिनी राय और सिटी मजिस्ट्रेट बीबी सिंह को तत्काल प्रभाव से सस्पेंड करने के निर्देश दिए थे।

विजय किरण आनंद बनारस में चल रहे प्रोजेक्ट्स को तेजी से बढ़ाने का काम कर रहे थे। बनारस में बहुत कम ऐसे डीएम आए जो बहुत एक्टिव थे। उनका जाना बनारस के विकास को रोक देगा। जब भी बनारस में विकास का काम तेजी पकड़ता है, ऐसी दुर्भाग्यपूर्ण परिस्थितयां बन जाती हैं कि एक तेज तर्रार अफसर को यहां से विदा होना पड़ता है।

आरके चौधरी, इंडस्ट्रियलिस्ट

हादसा बहुत दुखद था, लेकिन सीधी जिम्मेदारी डीएम की नहीं बनती। वे यंग और एनरजेटिक ऑफिसर हैं। उनके जाने से बनारस ने एक बहुत अच्छे अफसर की सेवाएं खो दी हैं।

दीपक मधोक, डायरेक्टर, सनबीम