- मार्निग वॉकर्स को मिलेगा हरा भरा माहौल

- वीडीए उपाध्यक्ष ने 15 दिन के अंदर डीपीआर बनाने का दिया आदेश

VARANASI

बढ़ती आबादी के साथ सिमट रहे खेल मैदानों के बीच ताजा हवा के लिए शहरवासियों तरसना पड़ता है। लेकिन जल्द ही हालात बदलने वाले हैं। उन्हें उनकी ही कालोनियों में हरा भरा पार्क मिलेगा। जो कभी डिपार्टमेंट की उदासीनता और अनदेखी के कारण बदहाली का शिकार हो गया था। बदहाल पार्को सुधि लेते हुए वीडीए उपाध्यक्ष पुलकित खरे ने इनके सुंदरीकरण के लिए क्भ् दिन के अंदर डीपीआर बनाकर बनाने का आदेश दिया है।

बनारस में वीडीए के क्म्ब् पार्क

बनारस में वाराणसी विकास प्राधिकरण के कुल क्म्ब् पार्क है। इनमें ज्यादातर पार्को की दशा ठीक नहीं है। कुछ पार्क अवैध कब्जे का शिकार हो गए हैं जबकि मैन्टेनेंस के अभाव में कुछ ने दमतोड़ दिया। कई वर्षो बाद वीडीए ने अपने पार्को को फिर से जीवंत करने का प्लान बनाया है।

इसके तहत वीडीए फ‌र्स्ट फेज में दस पार्को का सुंदरीकरण करेगा। स्टेप बाई स्टेप अन्य बदहाल पार्को को दुरुस्त किया जाएगा। इसका सारा खर्च अवस्थापना निधि से वहन किया जाएगा। दो साल पहले भी डिपार्टमेंट ने इस तरह का प्रयास किया था।

स्थानीय समिति को जिम्मेदारी

सुंदरीकरण के बाद पार्को की दशा न बिगड़े, इसके लिए रख रखाव की जिम्मेदारी स्थानीय लोगों की समितियों को दे दी जाएगी। खास बात यह है कि रख रखाव के खर्चो के लिहाज से कुछ बड़े पार्क में प्रवेश टिकट भी लगाया जा सकता है।

आफिसियल वर्जन

सुंदरीकरण के लिए ख्0 पार्को को शार्ट लिस्ट कर लिया गया है। डीपीआर फाइनल होने के बाद डेवलपमेंट वर्क शुरू कर दिया जाएगा। इसके अलावा नगर के क्09 कुंडों के भी सुंदरीकरण का प्लान है।

पुलकित खरे, उपाध्यक्ष वीडीए

हाईलाइटर

- क्म्ब् वीडीए के पार्क

- क्09 कुंड

- ख्0 पार्क चिह्नित सुंदरीकरण के लिए

- क्0 पार्क फ‌र्स्ट फेज में होंगे हरे-भरे

- क्भ् दिन के अंदर मांगा डीपीआर