- सेना भर्ती की लिखित परीक्षा में अपने दोस्त की जगह परीक्षा देने पहुंचा था

-एग्जाम में 14 रहे अब्सेंट, 2601 ने दिया एग्जाम

VARANASI

सेना भर्ती की लिखित परीक्षा के दौरान रविवार को अपने फ्रेंड की जगह एग्जाम देने पहुंचे युवक को गिरफ्तार किया गया है। असली परीक्षार्थी को भी पकड़ लिया गया है। परीक्षार्थी ने पेपर देने के लिए फर्जी आधार कार्ड बनाया था। दोनों युवक गाजीपुर के रहने वाले हैं। कैंटोनमेंट एरिया स्थित आर्मी पब्लिक स्कूल में लिखित परीक्षा थी। स्कूल के गेट पर अभ्यर्थियों की चेकिंग के दौरान गाजीपुर के मरदह के जगदीशपुर निवासी राम निवास पर शक हुआ। उसकी तलाशी ली गई तो दो आधार कार्ड मिले। दोनों पर नाम और पते अलग -अलग थे। पूछताछ में उसने बताया कि वह गाजीपुर जिले की सदर तहसील के कोलवारा गांव का निवासी आनंद सिंह है। वह राम निवास की जगह परीक्षा देने आया है। उसकी निशानदेही पर सदर बाजार से रामनिवास को भी गिरफ्तार कर लिया गया।

कंप्यूटर से बनाया फर्जी आधार

आनंद सिंह इलेक्ट्रिक ट्रेड से डिप्लोमा कर रहा है। उसने कंप्यूटर से राम निवास का फर्जी आधार कार्ड तैयार किया था। फर्जी आधार पर राम निवास का ओरिजनल नाम, पता और आधार कार्ड नंबर दर्ज था लेकिन फोटो अपना लगाया था। इस कारण लोकल इंटेलिजेंस को आशंका हो गयी और उसे गिरफ्तार कर लिया। उसकी जांच हो रही है।

2601 एग्जाम में हुए अपीयर

छावनी स्थित रणबांकुरे मैदान में रविवार दोपहर में आयोजित सेना भर्ती की लिखित परीक्षा में 14 अभ्यर्थी नहीं पहुंचे। परीक्षा में शामिल होने के लिए कुल 2615 अभ्यर्थियों को प्रवेश पत्र जारी हुआ था। सेना भर्ती कार्यालय में एक से 25 नवंबर 2019 तक सेना भर्ती रैली आयोजित की गई थी। इसमें सोल्जर जीडी, सोल्जर टेक्निकल, सोल्जर ट्रेडमैन, धर्मगुरू और हवलदार सर्वेयर ऑटो कार्टो के 2615 अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा के लिए रविवार को बुलाया गया था। शनिवार रात से अभ्यर्थियों का आना शुरू हो गया था। युवकों को प्रवेश पत्र सेना भर्ती कार्यालय से दिया गया। लिखित परीक्षा छावनी स्थित रणबांकुरे मैदान में आयोजित हुई। भर्ती निदेशक कर्नल राजेश सिंह ठाकुर ने बताया कि 2601 छात्र लिखित परीक्षा में शामिल हुए हैं।