-जेईई 2017 के लिए आधार नंबर हुआ जरूरी

-सीबीएसई बोर्ड ने कैंडीडेट के आधार कार्ड के लिए किया फ्री इंतजाम

-फॉर्म भरने की डेट अब 16 जनवरी

VARANASI

आप इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम में अपीयर होने की तैयारी कर रहे हैं तो एलर्ट हो जाइए। बिना आधार कार्ड के इस प्रतिष्ठित एग्जाम में अपीयर नहीं हो पाएंगे। यानि आधार कार्ड इस एग्जाम के लिए जरूरी कर दिया गया है। ऐसे में यदि आपके पास आधार कार्ड नहीं होगा तो आपका जेईई में अपीयर हो पाना मुश्किल है। हालांकि जेईई की वेबसाइट पर भी इसे मेंशन किया गया है। लेकिन इसे इग्नोर करना भारी पड़ सकता है। खास बात यह कि फॉर्म भरते समय ही आपको अपना आधार नंबर फीड करना है। बिना इसके प्रॉसेस ही पूरा नहीं होगा।

फ्री में बन रहा कार्ड

जेईई को कंडक्ट करा रहे सीबीएसई बोर्ड ने स्टूडेंट्स की असुविधा को ध्यान में रखते हुए खास इंतजाम किया है। कारण कि बहुत सारे स्टूडेंट्स ऐसे हैं जिनके पास आधार कार्ड ही नहीं है। लेकिन वे जेईई में अपीयर होना चाहते हैं। इस तरह के स्टूडेंट्स के लिए सीबीएसई ने अपने सभी कोआर्डिनेटिंग स्कूल में इंतजाम किया है। जहां फ्री में स्टूडेंट्स का आधार कार्ड बनाया जा रहा है। इसमें बनारस का डालिम्स, रोहनियां शामिल है। जेईई का फॉर्म भरने वाले यहां अपना आधार कार्ड फ्री में बनवा सकते हैं। यही नहीं वे अपने आधार कार्ड की गड़बड़ी भी दूर करा सकते हैं।

क्म् तक है मौका

जेईई-मेन ख्0क्7 के लिए अब कैंडिडेट्स क्म् जनवरी तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, जबकि पहले इसकी डेट ख् जनवरी ख्0क्7 तक ही थी। सीबीएसई के मुताबिक स्टूडेंट्स, पैरंट्स और स्कूल्स की डिमांड पर बोर्ड लास्ट डेट बढ़ा रहा है। अब स्टूडेंट्स इस एग्जाम के लिए क्म् जनवरी (रात क्क्.भ्9 बजे तक) तक अप्लाई कर सकते हैं। फीस क्7 जनवरी (रात क्क्.भ्9 बजे तक) तक भरी जा सकती है। बोर्ड ने साफ किया है कि इसके बाद ऑनलाइन एप्लिकेशन जमा करने की लास्ट डेट नहीं बढ़ेगी। सेंट्रल फंडेड टेक्निकल इंस्टिट्यूशन और सभी आईआईटी व एनआईटी में एडमिशन के लिए जेईई मेन एग्जाम दो अप्रैल ख्0क्7 और ऑफलाइन आठ-नौ अप्रैल को होने वाला है।

सीबीएसई बार्ड ने ट्रांसपरेंसी के लिए आधार कार्ड एग्जाम में जरूरी कर दिया है। ऐसे में कैंडीडेट फॉर्म भरने से पहले आधार कार्ड जरूर बनवा लें। इसके लिए बोर्ड की ओर से फ्री में फेसिलिटी भी अवेलेबल करायी गयी है।

वीके मिश्र, सिटी कोआर्डिनेटर

सीबीएसई बोर्ड