इस बार रोडवेज चारधाम यात्रा में भेजेगा 125 बसें
यात्रा के लिए टीजीएमओ की ओर से मिलेगी 385 बसें

देहरादून, 12 अप्रैल (ब्यूरो)।
22 अप्रैल से चारधाम यात्रा शुरू होने जा रही है। यात्रा के लिए बीते 2 माह पूर्व से तैयारी के बाद भी परिवहन विभाग यात्रा के लिए कुल 1759 वाहनों का ही प्रबंध करा सका है। जिसमेंं बस समेत टाटा सूमो, मैजिक, टैक्सी, मैक्सी व विंगर भी शामिल हैं। परिवहन अधिकारियों के अनुसार चारधाम यात्रा के लिए अलग-अलग ट्रांसपोर्टर्स से वार्ता के बाद केवल इतने वाहनों का प्रबंध कराया गया हैं। वहीं दूसरी ओर पूरी यात्रा के लिए रोडवेज केवल 125 बसों का ही संचालन कर पाने का भरोसा दिला पाया है।

कब खुल रहे कपाट
गंगोत्री धाम- 22 अप्रैल
यमुनोत्री धाम- 22 अप्रैल
केदारनाथ धाम- 25 अप्रैल
बदरीनाथ धाम- 27 अप्रैल
हेमकुंड साहिब- 20 मई

यात्रा में इन ट्रांसपोर्ट संगठन से लिए जाने वाले वाहन
ट्रांसपोर्ट कॉर्पोरेशन के नाम- कुल वाहन
ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट - 370
टीजीएमओयू - 385
जीएमओयू कोटद्वार - 338
रूपकुंड एवं सीमांत सहकारी संघ कर्णप्रयाग- 101
गढ़वाल मंडल कॉन्ट्रैक्ट कैरिज एसो। ऋषिकेश-104
दून वैली कॉन्ट्रैक्ट कैरिज एसो। देहरादून- 200
गढ़वाल मंडल बहुउद्देशीय सहकारी समिति पौड़ी -36
परिवहन निगम द्वारा संचालित वाहन -125
कुमाऊं मंडल से संचालित किए जाने वाहन- 50
कुल वाहन - 1759

किया था ज्यादा बसें देने का दावा
चारधाम यात्रा की तैयारी के दौरान रोडवेज ने आश्वस्त किया था। इस यात्रा के दौरान बीते साल की अपेक्षा इस वर्ष ज्यादा बसें दिए जाने का आश्वासन भी दिया था। लेकिन, यात्रा शुरू होने से पूर्व बसों का डाटा मांगने उन्होंने केवल बीते साल की अपेक्षा ही 125 बसों के देने का आश्वासन दिया। इसके साथ ही आवश्यकता पडऩे पर 100 बसों की व्यवस्था करने के प्रयास का भी दावा किया।

परिवहन विभाग ने तैयार किया रोडमैप
बीते दो माह से चारधाम यात्रा के लिए परिवहन विभाग को यात्रियों के लिए वाहनों की व्यवस्था की जिम्मेदारी सौंपी गई है। इसके तहत सबसे पहले आरटीओ की ओर से संयुक्त रोटेशन व्यवस्था के अंतर्गत कुल 9 ट्रांसपोर्ट संगठनों से करीब 1600 बसों की व्यवस्था कराई गई। इसके तहत संयुक्त रोटेशन यातायात व्यवस्था समिति भी बनाई गई है। जिसकी जिम्मेदारी संजय शास्त्री व मनोज ध्यानी को सौंपी गई है। जो यात्रा के दौरान रोटेशन व्यवस्था को संभालेंगे।

यात्रा मार्ग पर तैयार किए चैकपोस्ट
चारधाम यात्रा के दौरान आरटीओ के चैकपोस्ट के अलावा 5 अस्थाई चैकपोस्ट भी तैयार किए गए हैं। जहां से यात्रा के संचालन की व्यवस्था सुचारू हो सके।

ये हैं चैकपोस्ट
ऋषिकश-गंगोत्री मार्ग-भद्रकाली चैकपोस्ट
ऋषिकेश-बद्रीनाथ मार्ग-ब्रह्मपुरी (तपोवन) चैकपोस्ट
देहरादून-मसूरी-यमुनोत्री मार्ग- कुठालगेट चैकपोस्ट
विकासनगर-बडकोट-यमनोत्री मार्ग- डामटा चैक पोस्ट
रुद्रप्रयाग-केदारनाथ मार्ग- सोनप्रयाग चैक पोस्ट

लगाई गई एक्स्ट्रा एनफोर्समेंट टीम
रुद्रप्रयाग-सोनप्रयाग- गौरीकुण्ड-केदारनाथ मार्ग।
रुद्रप्रयाग-कर्णप्रयाग -चमोली जोशीमठ मार्ग।
ऋषिकेश -देवप्रयाग-श्रीनगर मार्ग।
डामटा-बडकोट-यमुनोत्री मार्ग।
चिन्यालीसौड़-उत्तरकाशी-गंगोत्री मार्ग

अब तक बने 300 ग्रीन कार्ड
चारधाम यात्रा में वाहनों के संचालन के लिए परिवहन विभाग की ओर से ग्रीनकार्ड बनाए जाने की सुविधा 3 अप्रैल से शुरू हो चुकी है। जिसके लिए ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर इसे लिए अप्लाई कर सकते हैं। इस बार सरकार की ओर यात्रा में जाने वाले कॉमर्शियल वाहन चालकों के लिए ग्रीन कार्ड अनिवार्य है। लेकिन वे एक ही बार बनाए जायेंगे। एक बार बनने के बाद इनकी वेलिडिटी 30 नवम्बर तक रहेगी। साथ ही यात्रा मार्ग पर यात्रियों को ले जाने के लिए ट्रिप कार्ड बनाना जरूरी होगा। जिसमें यात्रा मार्ग पर जाने की डेट के साथ यात्रियों की संख्या भी देनी जरूरी होगी। आरटीओ के रिकॉर्ड के अनुसार बीते साल फिटनेस जांच के बाद 20303 वाहनों के ग्रीन कार्ड जारी हुए थे। जबकि, 49393 वाहनों के ट्रिपकार्ड जारी किए गए हैं।

वर्जन
यात्रा के लिए रोडमैप तैयार किया गया है। हमारी ओर से अधिक से अधिक वाहन को जोडऩे का प्रयास किया गया है। इस बीच अगर और वाहनों की जरूरत पड़ती है तो अन्य राज्यों से वाहन मंगवाए जाएंगे। जिससे यात्राधाम यात्रा के दौरान पब्लिक को परेशानी न हो।
चन्दन रामदास, परिवहन मंत्री
फोटो- दैनिक जागरण आईनेक्स्ट