देहरादून (ब्यूरो) पिछले साल ऊर्जा निगम की फील्ड टीम ने 20323 कनेक्शनों की पड़ताल की, जिसमें 5802 कनेक्शनों में करीब 2.50 करोड़ की बिजली चोरी पकड़ी गई। इन सभी लोगों के खिलाफ कार्रवाई कर एफआईआर दर्ज की गई है। ऊर्जा निगम की फील्ड टीम ने शिकायत पर 16180 उपभोक्ताओं के कनेक्शन चेक किए थे, जिसमें से 3830 कनेक्शनों में मीटर में छेड़छाड़ और कटिया डालकर बिजली चोरी पकड़ी गई। इन सभी बिजली चोरों के खिलाफ बिजली चोरी की धरा 135 के तहत विभिन्न पुलिस थाना-चौकियों में मुकदमें दर्ज कराए गए हैं। फील्ड टीम ने 2.37 करोड़ रुपये की बिजली चोरी पकड़ी है, जबकि ऊर्जा निगम की विजिलेंस टीम ने 13 लाख रुपये की बिजली चोरी के मामले पकड़ कर कार्रवाई की थी।

2060 बिजली चोरों के खिलाफ केस दर्ज
ऊर्जा निगम की विजिलेंस ने पिछले अप्रैल से इस जनवरी तक बिजली चोरी की 3237 शिकायतों पर छापेमार कार्रवाई की, जिसमें से 2060 मामलों में बिजली चोरी पकड़ी। इसमें से गढ़वाल में 2104 और कुमाऊं के 1123 मामले शामिल हैं। गढ़वाल में पकड़ी गई चोरी का आधे से अधिक मामले हरिद्वार जिले के हैं। मैदानी जिलों में करोड़ों की बिजली चोरी पकड़ी गई है, जिससे ऊर्जा निगम को हर माह करोड़ों रुपए का राजस्व नुकसान हो रहा है।

चोरी में हरिद्वार टॉप पर
बिजली चोरी में सबसे शीर्ष पर हरिद्वार जिला है। गढ़वाल में पकड़ी गई चोरी का करीब 80 प्रतिशत से अधिक मामले हरिद्वार जिले के हैं। हरिद्वार जिले के इंडस्ट्रियल और ग्रामीण क्षेत्रों में लगातार बिजली चोरी के मामले पकड़े जा रहे हैं। बिजली चोरी को लेकर हरिद्वार हमेशा सुर्खियों में रहता है। मार्च में भी बकाया के साथ बिजली चोरी के कई बड़े मामले पकड़े गए हैं। ज्यादातर बिजली चोर कटिया डालकर बिजली चोरी कर रहे हैं। चोरी करने वाले हीटर से लेकर चक्की तक चला रहे हैं। कई मामलों में मीटर में छेड़छाड़ कर डायरेक्ट बिजली जलाते हुए पकड़े गए। उद्योगों में भी बड़ी स्तर पर बिजली चोरी की जा हरी है। यह अलग बात है कि उद्योगों की चोरी विभाग कम नजर आती है।

सब स्टेशन से भी सीधे चोरी
पूर्व में हरिद्वार में सब स्टेशन से ही बिजली चोरी पकड़ी गई। हरिद्वार जिले के ग्रामीण क्षेत्रों के साथ ही बहादराबाद, इंडस्ट्रियल एरिया, रुड़की के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली चोरी के सर्वाधिक मामले हैं। सख्त कार्रवाई न होने से बिजली चोर बार-बार बिजली की चोरी करते पकड़े जा रहे हैं।

बिजली चोरों के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जा रही है। विजिलेंस की टीम के साथ ही डिविजन और खंड स्तर के अधिकारियों की ओर से बिजली चोरों के खिलाफ लगातार कार्रवाई की जा रही है। यह कार्रवाई आगे भी जारी रहेगी।
अनिल कुमार, एमडी, ऊर्जा निगम

dehradun@inext.co.in