- कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच संपंन हुआ बैसाखी पर अ‌र्द्धकुंभ का आठवां स्नान

- मेला प्रशासन को थी करोड़ों में लोगों के पहुंचने की उम्मीद, लाखों में पहुंचे श्रद्धालु

HARIDWAR: बैसाखी के पर्व पर अ‌र्द्धकुंभ का आठवां स्नान पर्व संपंन हुआ। स्नान के लिए सुबह से ही गंगा घाटों में श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। इस दौरान श्रद्धालुओं ने डुबकी लगाकर पुण्य अर्जित किया। बैसाखी के महत्वपूर्ण स्नान को सकुशल संपंन कराने के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। हालांकि, प्रशासन द्वारा बताए गए आंकड़ों के अनुसार बैसाखी का स्नान फेल साबित हुआ। मेला आईजी जीएस मर्तोलिया ने बताया कि बैसाखी के पर्व पर क्0 लाख लोगों ने गंगा में स्नान किया।

प्रशासन की उम्मीद के अनुसार बैसाखी पर स्नान के लिए कम लोग हरिद्वार पहुंचे। आंकाड़ों की बात की जाए तो मेला प्रशासन ने सवा करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं के आने की बात कही थी। लेकिन, गुरुवार को बैसाखी पर हुए स्नान में भीड़ को देखकर तो ऐसा लगा जैसा अ‌र्द्धकुंभ का आठवां स्नान फैल रहा। बैसाखी स्नान पर्व पर सुबह से ही श्रद्धालुओं ने हर की पैड़ी सहित अन्य गंगा घाटों पर डुबकी लगाई। भोर होने के साथ ही गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ने लगी। गंगाद्वार की हृदयस्थली हर की पैड़ी समेत अन्य गंगा तटों पर स्नानाíथयों ने गंगा स्नान कर दान, हवन, पूजा पाठ व धाíमक अनुष्ठान संपन्न कराए। स्नान के बाद श्रद्धालुओं ने भास्कर देवता को अ‌र्घ्य देकर मां गंगा से घर परिवार की खुशहाली की कामना की। बैसाखी का महत्वपूर्ण स्नान होने पर विगत सात स्नानों की अपेक्षाकृत भीड़ अधिक रहने से पुलिस प्रशासन को व्यवस्था संभालने में कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। स्नान को सकुशल संपन्न कराने के लिए पुलिस की ओर से चाक-चौबंध व्यवस्था की गई थी। मेला प्रशासन बैसाखी के स्नान पर्व को महत्वपूर्ण मानकर चल रहा था। जिसके चलते मेला प्रशासन ने इस स्नान को हल्के में नहीं लिया। सुरक्षा के लिहाज से हर छोर पर पुलिसबल तैनात किया गया था। जबकि धरातल पर सीसीटीवी कैमरों ओर आसमान से चार ड्रोन के माध्यम से संदिग्ध गतिविधि पर नजर रखी जा रही थी। स्नान पर्व को देखते हुए सुबह के समय मेलाधिकारी एसए मुरुगेशन, मेला आईजी जीएस मर्तोलिया व एसएसपी डी सेंथिल अबुदेइ कृष्ण राजएस ने हर की पैड़ी व अन्य मेला क्षेत्र का निरीक्षण किया। वहीं, हाइवे पर मेला यातायात एसपी श्वेता चौबे और अन्य पुलिसकर्मियों ने यातायात व्यवस्था की कमान संभाले रखी।

ब्रह्मकुंड पर यात्रियों को नहीं रुकने दिया ज्यादा देर

स्नान पर्व पर हर की पैड़ी स्थित ब्रह्मकुंड में स्नान करने का अधिक महत्व माना जाता है। इसी के चलते आठवें स्नान पर्व पर ब्रह्मकुंड पर श्रद्धालुओं की भीड़ अधिक दिखाई दी। व्यवस्था बनाए रखने के लिए तैनात पुलिसबल ने यात्रियों को ब्रह्मकुंड के पास ज्यादा देर तक नहीं रुकने दिया। यहां तक की मंदिर आदि में भी भीड़ अधिक होने के कारण श्रद्धालुओं को बस बाहर से ही दर्शन करने के लिए कहा गया।

बम निरोधक दस्ता रहा सतर्क

हर की पैड़ी पर स्नान के दौरान बम निरोधक दस्ता और डॉग स्क्वायड भी सतर्क दिखाई दिया। बम निरोधक दस्ता जहां हर की पैड़ी पर रखे कुड़े दान, यात्रियों के सामान व लावारिश पड़े सामान की गहनता से जांच करता रहा। वहीं, बम स्क्वायड भी जगह-जगह लोगों के सामान आदि की जांच करता रहा। इस दौरान टीम में शामिल अधिकारियों ने हर की पैड़ी पर घूम रहे लोगों से संदेह होने पर पूछताछ भी की।