-सेनेटाइज की रही ज्वैलरी, थर्मल स्कैनिंग और सेनेटाइजेशन की पूरी व्यवस्था

-लोग भी सतर्क, ग्लव्स और मास्क पहन पहुंच रहे हैं खरीदारी करने

देहरादून।

लॉकडाउन की शुरुआत में यानी 22 मार्च के आसपास 22 कैरेट गोल्ड के रेट जहां 38 हजार दो सौ रुपये पर ग्राम थे। वहीं मंडे को ये 43 हजार 950 पर पहुंच गए। यही वजह है कि लोग भी गोल्ड में इंवेस्ट करने को बेहतर मान रहे हैं। ऐसे में इन दिनों भी गोल्ड के बाजार में बूम नजर आ रहा है। वहीं कस्टमर्स का ध्यान रखते हुए ज्वैलर्स भी बार-बार ज्वैलरी को सेनेटाइज कर रहे हैं तो वहीं कस्टमर्स की भी पूरी सेफ्टी का ध्यान रखा जा रहा है।

सबसे पहले करते हैं सेनेटाइजेशन

ज्वैलर्स अपनी शॉप को सुबह सबसे पहले सेनेटाइजेशन कर रहे हैं। इसके लिए यहां बड़े गन स्प्रे मंगाए गए हैं। जिससे पूरी शॉप सहित स्टोर्स को सेनेटाइज किया जा रहा है। यहां तक कि पोछा भी सेनेटाइजर का ही लगाया जा रहा है। दरवाजों के हैंडल, ग्लास को सुबह और शाम सेनेटाइज किया जा रहा है।

कस्टमर्स की सेफ्टी का पूरा ख्याल

ज्वैलर्स को कस्टमर्स की सेफ्टी का भी पूरा ख्याल है। यहां शॉप्स के बाहर ही थर्मल स्कैनर और सेनेटाइजर के साथ दो कर्मचारियों को तैनात कर दिया गया है, जो सभी कस्टमर्स के बैग, हेलमेट जैसे सामान को बाहर ही जमा करवा रहे हैं। सामान का भी सेनेटाइजेशन हो रहा है। इसके साथ ही अंदर जाने वाले कस्टमर्स का पहले टेंपरेचर लिया जा रहा है, फिर हाथों को सेनेटाइज करवाया जा रहा है।

नहीं कर रहे ट्राई

कस्टमर्स खरीदारी तो कर रहे हैं, लेकिन इससे पहले हमेशा की तरह ज्वैलरी को पहन कर नहीं देख रहे हैं। बल्कि ज्वैलरी को सेनेटाइज कर सिर्फ देख रहे हैं। हाथों में रखकर ज्वैलरी को देख वापस सेनेटाइज करने के बाद ही इसे पैक कर कस्टमर्स को दिया जा रहा है। ज्वैलरी बैग भी सेनेटाइज किए जा रहे हैं।

स्टाफ को मास्क, ग्लव्स, सेनीटाइजर

ज्वैलर्स के यहां काम करने वाले स्टाफ को मास्क, ग्लव्स और सेनेटाइजर दिए गए हैं। हर दिन अलग-अलग ग्लव्स दिए जाते हैं। साथ ही बाहर सुबह सबसे पहले थर्मल स्कैनर से सबका टेंपरेचर चैक किया जाता है। स्टाफ भी इन दिनों कम ही बुलाया जा रहा है। वो भी जो पूरी तरह से स्वस्थ हैं। उनको ही काम पर आने की परमिशन है।

ऑनलाइन पेमेंट पर जोर

वैसे तो ज्वैलर्स की ओर से ऑनलाइन पेमेंट पर जोर दिया जाता है। बावजूद इसके कस्टमर्स कैश देना चाहते हैं तो इससे पहले नोट और फिर बिलिंग काउंटर का भी सेनेटाइजेशन किया जाता है। इसके लिए छोटे-छोटे सेनेटाइजर मौजूद हैं। जो स्पेशली बिलिंग काउंटर के लिए ही यूज होते हैं।

कस्टमर्स हैं संतुष्ट

गोल्ड की खरीदारी के लिए मार्केट आई हूं। यहां जिस तरह से कस्टमर्स की सेफ्टी की व्यवस्था की गई है। वो देखकर बेहद अच्छा लगा।

कविता, धर्मपुर

पहले तो घर से निकलने में भी सोच रही थी लेकिन यहां आकर जब टेंपरेचर से लेकर सेनेटाइजेशन तक की व्यवस्था देखी तो मन से डर काफी कम हुआ।

रचना गैरोला, आराघर

हमारी ओर से पूरी सेफ्टी के साथ शॉप्स खोली गई हैं। यहां ज्वैलरी से लेकर कर्मचारियों तक का सेनेटाइजेशन हो रहा है। मास्क के बिना एंट्री नहीं है। ऐसे में हम खुद कस्टमर्स को मास्क भी दे रहे हैं।

नवीन रस्तोगी, ओनर, कमल ज्वैलर्स

सभी तरह की एहतियात बरती जा रही है। यही वजह है कि कस्टमर्स भी आने में संकोच नहीं कर रहे हैं। कस्टमर्स को मास्क देने से लेकर हाथों को सेनेटाइज करवाने, उनका टेंपरेचर लेने जैसे सब एहतियात हमारी ओर से बरते जा रहे हैं।

रजनीश वर्मा, ओनर, पंजाब ज्वैलर्स