- अपर बद्रीश कालोनी से लगते जंगल बन गये नशेडि़यों के अड्डे

- जंगलों में सफाई अभियान भी चलाया गया

देहरादून

दूृन से लगे जंगल लगातार शराबियों का अड्डा बनते जा रहे हैं। इन जंगलों में सुबह से देर रात तक शराबी जमे रहते हैं और चारों और खाली बोतलें, नमकीन के खाली पैकेट जैसी गंदगी बिखेर देते हैं। इस स्थिति ने निपटने के लिए अब आम नागरिक आगे आने लगे हैं। बद्रीश कॉलोनी के लोगों स्वच्छ परिवेश फाउंडेशन के बैनर तले कॉलोनी से लगते जंगल से शराबियों को खदेड़ने और इस जंगल को साफ करने का बीड़ा उठाया है।

जन जागरूकता अभियान

बद्रीश कॉलोनी से लगा हुआ वन विभाग का जंगल है। शराबियों ने इस जंगल को बुरी तरह से गंदला दिया है। संडे को कॉलोनी के सामाजिक कार्यकर्ताओं, पूर्व सैनिकों और अन्य लोगों ने इस जंगल में जाकर सफाई अभियान चलाया। साथ ही लोगों को जंगल में गंदगी न फेंकने के लिए भी जागरूक किया। लोगों ने तय किया है कि वे अब इस जंगल में शराबियों को नहीं घुसने देंगे और यदि कोई जंगल में बैठकर शराब पीते हुए मिला तो उसका विरोध करेंगे।

दुकानदार भी फेंक रहे कचरा

कॉलोनी के लोगों का कहना है कि शराबियों के अलावा आसपास के दुकानदार भी इस जंगल में कचरा फेंक रहे हैं, जिससे जंगल में कई जगह कचरे के ढेर लगे हुए हैं। लोगों ने आसपास के दुकानदारों के पास जाकर उनसे जंगल में कूड़ा न फेंकने की अपील करने का भी फैसला किया है।

सफाई में मिली खाली बोतलें

संडे को जंगल में चलाये गये सफाई अभियान में सबसे ज्यादा संख्या में शराब की खाली बोतलें मिली। इसके अलावा पानी की खाली प्लास्टिक बोतलें, बड़ी संख्या में डिस्पोजल ग्लास, चिप्स और नमकीन के खाली पैकेट और पॉलिथिन बैग भी लोगों ने कलेक्ट किये। कुछ जगहों पर मरे हुए जानवर भी मिले।

सरकार से मांगी मदद

कॉलोनी के लोगों से राज्य सरकार, जिला प्रशासन और फारेस्ट डिपार्टमेंट से जंगल को साफ रखने में मदद करने की अपील की है। लोगों का कहना है वे अपने स्तर पर जंगल को साफ करने में लगे हुए हैं। लेकिन, वन विभाग और प्रशासन की मदद के बिना जंगल को साफ-सुथरा रखना संभव नहीं है।

सफाई में ये थे मौजूद

कॉलोनी से लगे जंगल में चलाये गये सफाई अभियान में स्वच्छ परिवेश फाउंडेशन से जुड़े आरसी भट्ट, राम स्वरूप सुंडली, नरेश ध्यानी, अरविन्द सकलानी, दलीप सिंह बिष्ट, भगवान सिंह बिष्ट, भगतराम अंथवाल, दिनेश बलूनी, अमित पटवाल, कविन्द्र पंवार, रविन्द्र पडियार आदि शामिल थे। क