- कई महीनों से दबाई थी वसीयत की फाइल, मांगे थे 15 हजार रुपए

- 5 साल में 42 घूसखोर अधिकारी और कर्मचारी गिरफ्तार

DEHRADUN: प्रदेश में लगातार घूसखोर अफसरों पर विजिलेंस की कार्रवाई बदस्तूर जारी है। शुक्रवार को विजिलेंस ने काशीपुर में सहायक चकबंदी अधिकारी को घूस लेते रंगे हाथ पकड़ लिया। आरोपी अधिकारी ने संपत्ति दाखिल कराने के लिए ख्भ् हजार रुपये की मांग की थी। तीन घंटे की कार्रवाई के बाद टीम आरोपी को अपने साथ हल्द्वानी ले गई।

वसीयत करना था दाखिल

डायरेक्टर विजिलेंस अशोक कुमार ने बताया कि ग्राम ढकिया कला निवासी दविंदर सिंह पुत्र गुलजार सिंह की दादी करतार कौर पत्नी लाल सिंह ने वर्ष ख्00क् में अपने चारों प्रपौत्रों के नाम साढ़े नौ एकड़ जमीन की रजिस्टर्ड वसीयत की थी। क्फ् जून ख्0क्म् को उनका निधन हो गया। इसके बाद दविंदर भाइयों इकबाल सिंह, हरजिंदर सिंह, सविंदर सिंह के नाम वसीयत दाखिल कराने के लिए पटवारी से मिला तो पटवारी ने सहायक चकबंदी अधिकारी से दाखिल कराने को कहा। दविंदर ने जुलाई के अंतिम सप्ताह में चकबंदी कार्यालय में नाम दाखिल कराने के लिए साक्ष्य के साथ फाइल लगाई। आरोप है कि पेशकार ने पांच हजार की मांग की। कई दिन चक्कर लगाने के बाद भी काम नहीं किया।

क्भ् हजार रुपए में हुआ था राजी

सहायक चकबंदी अधिकारी जयवीर सिंह चौहान ने दाखिल के बदले भ्0 हजार की मांग की। दविंदर ने बताया कि बाद में सहायक चकबंदी अधिकारी ख्भ् हजार रुपये की मांग पर अड़ गए। साथ ही फाइल घर पर रख ली। काफी अनुरोध के बाद उन्होंने कहा कि क्भ् हजार तो देने ही होंगे। इससे कम नहीं होगा। इसमें से पांच हजार कर्मचारियों को देने होंगे। दविंदर ने इसकी शिकायत एसपी विजिलेंस हल्द्वानी से की। विजिलेंस ने आरोपी को पकड़ने के लिए जाल बिछा दिया। योजना के तहत दविंदर ने गुरुवार सुबह क्क् बजे जैसे ही रुपये दिए तो विजिलेंस ने रंगे हाथ सहायक चकबंदी अधिकारी को पकड़ लिया।

भ् सालों में ब्म् घूसखोर जेल में

विजिलेंस के आंकड़ों पर नजर डाली जाए तो पिछले भ् सालों में ब्0 घूसखोर जेल की हवा खा चुके हैं। जिनमें फ्0 घूसखोर अधिकारी रंगेहाथों घूस लेते हुए जेल भेजे गए हैं, बाकी क्0 आरोपी आय से अधिक संपति और अन्य मामलों में सलाखों के पीछे भेजे गए हैं।

--------------------

पिछले तीन सालों में घूसखोरी का ग्राफ

वर्ष अधिकारी कर्मचारी कुल

ख्0क्ब् ख् भ् 7

ख्0क्भ् भ् क्ब् क्9

ख्0क्म् अबतक 7 क्फ् ख्0

----------------

भ्रष्टाचार के खिलाफ विजिलेंस की कार्रवाई बदस्तूर जारी है। जिस भी घूसखोर अधिकारी-कर्मचारी की शिकायत विजिलेंस को मिलती है उनको बक्शा नहीं जाएगा।

अशोक कुमार, डायरेक्टर विजिलेंस उत्तराखंड