- 4 माह में ही दून में आधा दर्जन से ज्यादा गिरोह आ चुके हैं सामने

- फ्रॉड, सट्टा, लूट के इरादे से दूनाइट्स को कर रहे टारगेट

देहरादून,

शांत वादियों के लिए पहचाने जाने वाला दून अब इंटरस्टेट गिरोह की नजरों में आ चुका है। बीते 4 माह में ही दून में आधा दर्जन से ज्यादा गिरोह पकड़ में आ चुके हैं, जो फ्रॉड, सट्टा, लूट के इरादे से दूनाइट्स को टारगेट कर रहे हैं। दून में सबसे ज्यादा जाल फ्रॉड बिछा चुके हैं, जो कि दूसरे राज्यों से लोगों को टारगेट कर लाखों करोड़ों का चूना लगा रहे हैं। थर्सडे को दून पुलिस ने पंजाब, यूपी, हरियाणा और दिल्ली के ऐसे ही इंटरस्टेट गिरोह का भंडाफोड़ किया है, जो कि केंद्र की योजना के नाम पर लोगों को झांसे में लेकर लाखों रुपए ऐंठ लेते थे। इसी तरह दून में बैंकों के बाहर रेकी करने वाले और विदेश में नौकरी दिलाने के नाम पर ठगने वाले गिरोह भी सक्रिय हो चुके हैं। सट्टेबाज गिरोह दून में ही रहकर पूरे देश का नेटवर्क संचालित करते हुए पकड़े जा चुके हैं।

इनसे जरा बचकर

- बैंक के बाहर मदद करने वाले

- परिचित के नाम पर पैसा मांगने वाले

- सोशल मीडिया में दोस्ती करने वाले

- विवादित लैंड का मामला सॉल्व करने का दावा करने वाले

- विदेश में नौकरी दिलाने का दावा करने वाले

- प्राइवेट बैंक से लोन दिलाने का दावा करने वाले

- रास्ते में मदद के नाम पर ठगने वाले

4 माह में सामने आए दूसरे राज्यों के गिरोह

- थर्सडे को दून पुलिस ने ऐसे गिरोह को दबोचा जो प्रधानमंत्री के योजना के पोस्टर छपवाकर 100 से ज्यादा लोगों को लाखों का चूना लगा चुके हैं। पुलिस टीम ने मास्टरमाइंड साहिल गोयल को पंजाब से अरेस्ट किया। इसके बाद गिरोह के दूसरे सदस्यों को यूपी के दूसरे राज्यों से अरेस्ट किया। जो कि दूसरे राज्यों मे भी लोगों को ठगने निकले थे।

- नवंबर में विदेश में नौकरी दिलाने के नाम पर उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, जम्मू, कश्मीर समेत कई राज्यों के युवाओं से तकरीबन 30 लाख की ठगी करने वाले दो शातिर अरेस्ट किए गए। शातिर गिरोह ने राजपुर रोड में एएस इंटरनेशनल टूर एंड ट्रेवल नाम से ऑफिस खोला था।

-नवंबर 2020 में ज्यादा रकम का लालच देकर ठगी करने वाले लुधियाना के गिरोह के तीन सदस्यों को पुलिस ने पटेलनगर थाने से अरेस्ट किया। शातिर ठग गिरोह बैंक के बाहर लोगों को झांसे में लेकर पैसे फरार हो जाते थे, जो पीडि़तों को कागज पकड़ा कर पैसे ऐंठ लेते थे।

-अक्टूबर 2020 में पुलिस ने आईपीएल में सट्टेबाजी के इंटरस्टेट गैंग का भंडाफोड़ किया। पुलिस ने दून से अजय जयसवाल को अरेसट किया जो कि उत्तराखंड और अन्य राज्यों से भी ऑनलाइन सट्टा लगवाता था। पूछताछ में पता चला कि वह अपने भाई हरिओम के साथ दून से सट्टे का नेटवर्क चला रहा था। सट्टे के इस कारोबार में उसके भाई हरिओम के पुत्र अंकित जयसवाल और अंकुश जयसवाल भी उनके साथ शामिल थे, जो अन्य राज्यों से सट्टा लगवाने व पैसा एकत्रित करने का कार्य करते हैं। उसके दोनों भतीजे इस कार्य के लिये अक्सर दिल्ली व अन्य स्थानो पर जाते रहते हैं।

- अक्टूबर 2020 में दून अस्पताल चौक पर दवा व्यापारी से हुई लूट में पुलिस ने यूपी के कुख्यात संजीव माहेश्वरी जीवा के शॉर्प शूटर मुजाहिद उर्फ खान समेत तीन आरोपियों को दबोचा। बताया गया कि मुजाहिद नाम के बदमाश के ऊपर पहले से हत्याओं और लूट के कई मुकदमे दर्ज हैं। जो कि दून में बड़ी वारदात को अंजाम देने जा रहा था। पहले उसने दवा व्यापारी को पिस्तौल दिखाकर हाथ से बैग लूटा था। हालांकि बैग में केवल एक खाली टिफिन निकला था, जिसके बाद वे बड़ी लूट करने की फिराक में थे।

- सितंबर 2020 में सराफा कारोबारी से लूटने वाले बदमाश बुलंदशहर और दिल्ली से गिरफ्तार हुए। कारोबारी को गोली मारकर हुई लूट मामले का मुख्य आरोपित नईम कुरैशी निकला। इसके अलावा राहुल शर्मा उर्फ राहुल पंडित और नदीम भी अरेस्ट किए गए थे।