- कर्मचारियों को दी जा रही वैक्सीनेशन की ट्रेनिंग

- जनवरी फ‌र्स्ट वीक में पहुंच सकती है दून में वैक्सीन

देहरादून,

जनवरी फ‌र्स्ट वीक में प्रदेश में वैक्सीन पहुंचने की उम्मीद है। ऐसे में स्टेट लेवल से लेकर डिस्ट्रिक्ट लेवल पर तैयारियां जारी हैं। हेल्थ डिपार्टमेंट ने वेबीनार के माघ्यम से सभी डिस्ट्रिक्ट्स में कर्मचारियों को ट्रेनिंग दी है। इसके बाद ब्लॉक लेवल पर ट्रेनिंग का दौर शुरू हो चुका है। दून में वैक्सीन के लिए 38 कोल्ड स्टोरेज मैनेज किए गए हैं।

4 डीप फ्रीजर, 37 आईसलाइन रेफ्रीजरेटर की जरूरत

दून में वर्तमान में वैक्सीन को स्टोर करने के लिए एक आईसलाइन रेफ्रीजरेटर, 4 डीप फ्रीजर और 19 स्मॉल आईसलाइन रेफ्रीजरेटर मौजूद हैं। जिले में ही कुल 37 कोल्ड चेन प्वाइंट आईसलाइन रेफ्रीजरेटर की जरूरत है।

दून में 38 कोल्ड चेन प्वॉइंट्स

जिले में इन दिनों 37 कोल्ड चेन प्वाॉइंट्स हैं, इसके साथ ही एक डिस्ट्रिक्ट वैक्सीन स्टोर है। इस तरह कुल 38 कोल्ड चेन प्वॉइंट्स मौजूद हैं। वैक्सीन स्टोरेज के लिए अगर जरूरत पड़ी तो इन्हें बढ़ाया जाएगा।

अभी नहीं पहुंचे आईसलाइन रेफ्रीजरेटर

हेल्थ डिपार्टमेंट के अनुसार विभाग के पास फिलहाल पूरे प्रदेश में 190 आईसलाइन रेफ्रीजरेटर (आईएलआर) मौजूद है। जबकि 605 आईसलाइन रेफ्रीजरेटर की आवश्यकता है। इसे देखते हुए हेल्थ डिपार्टमेंट की ओर से 415 आईसलाइन रेफ्रीजरेटर की डिमांड भेजी गई है। सभी कोल्ड स्टोर में आईएलआर पहुंचे इसके लिए कवायद जारी है।

एक तिहाई भी नहीं डीप फ्रीजर

कोरोना वैक्सीन को लेकर डीप फ्रीजर की आवश्यकता के अनुरूप एक तिहाई से भी कम विभाग के पास मौजूद हैं। विभाग के अनुसार 241 डीप फ्रीजर की आवश्यकता है। 27 डीप फ्रीजर ही हेल्थ डिपार्टमेंट के पास मौजूद थे। 214 फ्रीजर की डिमांड केन्द्र सरकार को भेजी गई है।

डीप फ्रीजर का इस्तेमाल

हेल्थ डिपार्टमेंट के अनुसार हेल्थ डिपार्टमेंट के पास 10792 वैक्सीन कैरियर मौजूद हैं। इन वैक्सीन कैरियर में वैक्सीन को रखा जाता है। इसके बाद इन वैक्सीन कैरियर को डीप फ्रीजर में रखा जाता है। इसके बाद छोटे और बड़े कोल्ड बॉक्स में रखकर इसे वैक्सीन लगाने के दौरान इस्तेमाल किया जाता है।

लगातार दी जा रही ट्रेनिंग

डिस्ट्रिक्ट में इन दिनों ब्लॉक स्तर पर ट्रेनिंग दी जा रही है। इनमें सभी स्वास्थ्य विभाग आशा वर्कर समेत हर स्तर पर ट्रेनिंग दी जा रही है। केन्द्र सरकार के निर्देश के अनुसार ट्रेनिंग दी जा रही है।

फेज वाइज वैक्सीनेशन का काम चलाया जाएगा। प्राथमिकता के आधार पर हेल्थ केयर वर्कर के बाद वैक्सीनेशन होगी। जहां कोविड पेशेंट होंगे उनसे हटकर कोविड वैक्सीनेशन दी जाएगी। कोल्ड चेन को नियमित रूप से सुदृढ़ीकरण किया जा रहा हैं। आवश्यकता पड़ने पर इसे बढ़ाया जाएगा।

- डॉ उत्तम सिंह चौहान, डिस्ट्रिक्ट वैक्सीन ऑफिसर