- नगर निगम क्षेत्र के बाहर टाइगर को खत्म करने के लिए नहीं है कोई तैयार

- स्वास्थ्य विभाग का कहना, फॉगिंग का काम सिर्फ निगम का

DEHRADUN: अगर आपका घर नगर निगम क्षेत्र से बाहर है तो आपको खुद ही टाइगर से निपटना होगा। स्वास्थ्य विभाग की मानें तो फॉगिंग का काम सिर्फ नगर निगम का है, इसलिए पहले क्0 दिनों तक निगम के क्षेत्र में फॉगिंग होगी। उसके बाद बाहरी क्षेत्रों में फॉगिंग करवाई जाएगी।

लगातार बढ़ रही फॉगिंग की मांग

राजधानी में डेंगू का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है। डेंगू के मरीजों का आंकड़ा क् हजार को छूने वाला है। ऐसे में आम आदमी में डेंगू का भारी खौफ है। डेंगू से बचाव के लिए हर तरफ से फॉगिंग की मांग बढ़ती जा रही है, लेकिन स्वास्थ्य महकमा निगम क्षेत्र से बाहर फॉगिंग कराने में असमर्थ नजर आ रहा है। नगर निगम के क्षेत्र में फॉगिंग का काम युद्धस्तर पर चल रहा है, लेकिन निगम से बाहर के इलाकों में फॉगिंग नहीं हो रही। इन इलाकों में भी फॉगिंग की मांग होने लगी है। नगर निगम की मानें तो पहले निगम क्षेत्र से में ही दस दिनों तक फॉगिंग की जाएगी उसके बाद बाहरी क्षेत्रों के बारे में सोचा जाएगा। स्वास्थ्य विभाग की मानें तो फॉगिंग का काम नगर निगम का ही है। और फॉगिंग करने वाली मशीनें भी नगर निगम के पास हैं, इसलिए बाहरी क्षेत्रों में फॉगिंग का जिम्मा भी नगर निगम को ही सौंपा जाएगा। स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि स्वास्थ्य विभाग का काम जागरूकता और इलाज करना है, फॉगिंग नहीं।

बाहरी इलाकों में भी डेंगू के मरीज

जिस तरह के हालात शहर में डेंगू को लेकर हैं उसको लेकर अंदाजा लगाया जा सकता है कि डेंगू किस तरह से महामारी का रूप ले रहा है। यह हालात राजधानी के हर कोने में है। सिर्फ नगर निगम के क्षेत्रों में ही नहीं डेंगू का असर पूरे इलाकों में है। नगर निगम की सीमाओं से बाहर बंजारावाला, मोथरोवाला, सहस्त्रधारा रोड, बालावाला, हर्रावाला, गुलरघाटी, तुनवाला, नत्थूवाला, शमशेरगढ़, प्रेमनगर के गांव आदि कई ऐसे इलाके हैं जहां टाइगर अपना आतंक फैला रहा है। लेकिन नगर निगम के बाहर आने की वजह से यहां फॉगिंग नहीं हो रही है। जिस वजह से यहां के लोग लगातार फॉगिंग कराने की मांग कर रहे हैं। ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि टाइगर के लिए सबसे सेफ जगह अब नगर निगम के बाहर का क्षेत्र है।

------------

अभी हमारा फोकस सिर्फ नगर निगम पर है। हम पहले क्0 दिनों तक नगर क्षेत्र में ही फॉगिंग करेंगे। उसके बाद ही नगर निगम के बाहर के क्षेत्र में फॉगिंग करवाई जाएगी। फॉगिंग का काम सिर्फ नगर निगम का है।

डॉ। वाईएस थपलियाल, सीएमओ।