- ऑपरेशन सत्य के तहत अब तक की बड़ी कार्रवाई, 60 लाख रुपये की स्मैक, मार्फिन के साथ 2 दबोचे

- एक घर पर रेड, 3 सटोरी गिरफ्तार, 25.59 लाख रुपए बरामद

देहरादून,

दून पुलिस ने सैटरडे वीकेंड वार में दो बड़े खुलासे किए हैं। ऑपरेशन सत्य के तहत थाना पटेलनगर पुलिस ने अब तक की सबसे बड़ी कार्रवाई करते हुए करीब 60 लाख रुपये की स्मैक, मार्फिन बरामद की और 2 तस्करों को अरेस्ट किया है। इसके अलावा पुलिस ने कोतवाली इलाके के बैंड बाजार खुडबुड़ा में अजय जायसवाल के घर पर रेड मारकर कमरे के अंदर सट्टे पर लगाए जा रहे 25.59 लाख रुपए बरामद किए हैं। पुलिस ने क्रिकेट मैच पर सट्टा लगाने और लगवाने वाले 3 सटोरियों को गिरफ्तार किया है। जबकि एक आरोपी मौके से फरार हो गया।

आईपीएल के दौरान सट्टे का बाजार गर्म

आईपीएल मैच के दौरान दून में सट्टे का बाजार गर्म है। लाखों रुपए सट्टे में लगाए जा रहे हैं। क्रिकेट के दीवानों को जितना बेसब्री से आईपीएल का इंतजार होता है, उससे ज्यादा बेसब्री सटोरियों को रहती है। आईपीएल शुरू होते ही जुआ और सट्टा लगाने वाले भी सक्रिय हो जाते हैं। दून में भी लगातार जुआ और सट्टे का धंधा जमकर हो रहा है। दून पुलिस को कई दिनों से ऐसे ही एक बड़े सट्टेबाज का इनपुट मिल रहा था जो कि पहले भी जुआ व सट्टा खिलाने के आरोप में जेल जा चुका है। पुलिस को सूचना मिली कि अजय जयसवाल नाम का आरोपी अपने साथियों के साथ अपने घर पर आईपीएल क्रिकेट मैचों मे ऑनलाइन सट्टा खिला रहा है। डीआईजी अरुण मोहन जोशी ने एसपी सिटी को निर्देश दिए और सीओ सिटी के नेतृत्व में टीम गठित की गयी। गठित टीम द्वारा अजय जयसवाल के संबन्ध में जानकारी प्राप्त करने के लिए सूचना तंत्र को सक्रिय किया गया। फ्राइडे देर रात सीओ सिटी द्वारा पुलिस टीम के साथ बैंड बाजार खुडबुडा में एक घर पर छापा मारा गया। घर पर कमरे के अंदर चार लोग बैठकर टीवी में आईपीएल का मैच देख रहे थे। जो कि ऑनलाइन सट्टा लगा रहे थे। पुलिस ने जैसे ही कमरे में रेड मारी चार में से एक फरार हो गया। लेकिन 3 अन्य मौके से गिरफ्तार कर लिए गए।

5 घंटे तक चली कार्रवाई

पुलिस टीम करीब 9 बजे आरोपी के घर पर रेड डालने पहुंची थी, जो कार्रवाई रात 2.30 बजे तक चली। पुलिस ने मौके से 25.59 लाख रुपए नगद, टीवी, मोबाइल, रजिस्टर आदि बरामद किए। पुलिस ने कमरे से अजय जयसवाल, हरिओम, चिराग चड्डा को गिरफ्तार किया है। तीनों आरोपी खुडबुड़ा के रहने वाले हैं। जबकि मौके से अमित गुप्ता उर्फ गुल्ली उर्फ सोनू फरार है। अजय जायसवाल पर कोतवाली में गैंगस्टर समेत 8 केस रजिस्टर हैं, जबकि हरिओम पर 4 केस रजिस्टर हैं। सीओ सिटी शेखर चंद्र सुयाल ने बताया कि पुलिस को आरोपी अजय ने कुछ ओर लोगों के बारे में इनपुट दिया है। जो पुलिस की रडार पर हैं। इसके साथ ही पुलिस आरोपी की संपत्ति के बारें में भी जानकारी जुटा रही है। हाल ही में 5 अक्टूबर को एसटीएफ ने आईपीएल पर सट्टे का धंधा चला रहे गैंग को भी पकड़ा। यह गैंग लक्ष्मण चौक क्षेत्र स्थित होटल में से संचालित हो रहा था। एसटीएफ टीम ने चार आरोपियों को गिरफ्तार किया। आरोपियों ने होटल तीन लाख रुपये प्रति महीने के हिसाब से लीज पर लिया हुआ था। पकड़े गए आरोपियों ने बताया कि वह पहले भी कई बार क्रिकेट पर सट्टे का धंधा करते हुए पकड़े जा चुके हैं।

नशा तस्कर ग्रेजुएशन का स्टूडेंट

डीआईजी अरुण मोहन जोशी ने अक्टूबर माह में नशे के खिलाफ अभियान चलाया है। लंबे समय से दून में नशे के बरेली कनेक्शन के बारे में पुलिस कार्रवाई करते आ रही है। फ्राइडे देर रात पटेलनगर पुलिस टीम को आईएसबीटी बस अड्डे के अन्दर नशे के सामान की सप्लाई होने की खबर मिली। पुलिस टीम ने मौके पर पहुंचकर 2 नशा तस्करों पुष्पेन्द्र सिह व विमल दोनों निवासी मुरादाबाद यूपी को दबोचा। आरोपियों ने बताया कि वे दोनों बरेली से माल लाकर देहरादून में स्थानीय पैडलर्स को डिलीवर करने आए थे। विमल की उम्र 20 वर्ष है जो बीए में पढ़ रहा है। जबकि पुष्पेन्द्र सिंह की उम 26 है और वह इलैक्ट्रोनिक का कार्य करता है। पुलिस टीम पकड़े गए नशा तस्करों से दून के पैडलर्स के बारे में इनपुट जुटाने में लगी है।

------------------------------

पुलिस टीम लगातार नशा और सट्टे के कारोबार में संलिप्त लोगों को लेकर अलर्ट हैं। इस तरह की कोई भी सूचना मिलते ही तुरंत एक्शन लिया जा रहा है। आगे भी इस तरह की कार्रवाई की जाएगी।

अरुण मोहन जोशी, डीआईजी