- रात के वक्त और वीकएंड के दो दिन ज्यादा से ज्यादा काम निपटाने का इरादा

- सीईओ ने संडे को पलटन बाजार का इंस्पेक्शन कर दिये तेजी से काम निपटाने के निर्देश

देहरादून,

कोरोना कफ्र्यू के कारण बेशक आम लोगों को कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है, लेकिन देहरादून स्मार्ट सिटी लिमिटेड इसका लाभ लोगों को कम से कम असुविधा पहुंचाकर ज्यादा से ज्यादा काम निपटाने के लिए करना चाहता है। पिछले वर्ष कोरोना लॉकडाउन के दौरान लेबर के कमी के कारण स्मार्ट सिटी के काम भी पूरी तरह से ठप पड़ गये थे। इस बार ऐसी स्थिति नहीं हैं। सिटी में लेबर पर्याप्त संख्या में उपलब्ध है। रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक और हर वीक एंड में दो दिन का कोरोना कफ्र्यू डीएससीएल के लिए बड़ी राहत बन सकता है।

पिछले साल हुई थी चूक

पिछले साल कई महीनों के लॉकडाउन पीरियड में डीएससीएल सड़कों पर चल रहे प्रोजेक्ट पर ठीक से काम नहीं कर पाया था। अचानक हुए लॉकडाउन के बाद स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के काम भी बंद हो गये थे। बाद में काम शुरू हुए तो तब तक काफी संख्या में मजदूर अपने घरों को लौट गये थे, ऐसे में लॉकडाउन पीरियड में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के काम भी लगभग ठप रहे।

इस बार पूरी रणनीति

इस बार कोरोना कफ्र्यू के दौरान पूरा लाभ उठाने का प्रयास किया जा रहा है। रात को 9 बजे से सुबह 5 बजे तक सिटी में कफ्र्यू रहेगा। इस दौरान सड़कों पर होने वाले ज्यादा से ज्यादा काम निपटाने के आदेश दिये गये हैं। दरअसल आम दिनों में आधी रात के बाद तक दून की सड़कों पर लोगों की आवाजाही बनी रहती है, ऐसे में सड़कों पर खुदाई करके होने वाले काम पूरे कर पाना संभव नहीं हो पाता। अब रात को ज्यादा वक्त होने के साथ ही वीक एंड पर दो दिन का कफ्र्यू होने से डीएससीएल को काफी समय मिल रहा है।

पहले ही दिन काम शुरू

वीक एंड कफ्र्यू के पहले ही दिन डीएससीएल ने काम शुरू कर दिये हैं। संडे को डीएससीएल के सीईओ और डीएम डॉ। आशीष कुमार श्रीवास्तव ने संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ पलटन बाजार पहुंचे और वहां हो रहे कामों को इंस्पेक्शन किया। उन्होंने रात को और वीक एंड पर ज्यादा से ज्यादा काम निपटाने के निर्देश दिये। पलटन बाजार के अलावा अन्य काम भी रात के समय ज्यादा से ज्यादा निपटाने को कहा।

ये काम हो रहे पलटन बाजार में

- मल्टी यूटिलिटी डक्ट

- मीटर ड्रेन और सीवरेज

- नालियों का निर्माण

- रोड की मरम्मत

- पीसीसी वर्क

अब तक हुआ काम

- 900 मीटर ड्रेन का काम

- 445 मल्टी यूटिलिटी डक्ट का काम

- 200 मीटर पीसीसी वर्क

ये निर्देश दिये सीईओ ने

- मल्टी यूटिलिटी डक्ट और पीसीसी का काम एक हफ्ते में पूरा करें।

- सीवर लाइन का बाकी काम संबंधित विभागों के साथ समन्वय करके पूरे करें।

- रात के वक्त ज्यादा से ज्यादा काम पूरे करें।

- कामों की क्वालिटी और टाइम लिमिट का ध्यान रखें।

- लोगों को किसी भी तरह की असुविधा न हो।

- काम के दौरान कोरोना एसओपी का पालन किया जाए।

-------

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के काम तेजी से चल रहे हैं। रात को वीक एंड कफ्र्यू पर अब कुछ ज्यादा टाइम मिलने की उम्मीद है। लोगों को परेाशानी न हो इसके लिए ऐसे समय काम किया जाता है जब रोड पर कम से कम लोग हों। सीईओ ने जरूरी निर्देश दिये हैं।

- प्रेरणा ध्यानी, सीईओ

देहरादून स्मार्ट सिटी लिमिटेड