- आरटीओ चेकिंग अभियान में ऑटो चालक से मिला अवैध पीयूसी सर्टिफिकेट

- आरटीओ अब जल्द शुरू करेगा ऐसे फर्जी पीयूसी सर्टिफिकेट के खिलाफ कैंपेन

देहरादून, अगर आप दून के तमाम पॉल्यूशन सर्टिफिकेट सेंटर्स से पॉल्यूशन सर्टिफिकेट बना रहे हैं तो सावधान। जी हां, शहर में कई ऐसे सेंटर्स हैं जो आपको पीयूसी सर्टिफिकेट के नाम पर धोखा भी दे सकते हैं। ऐसा ही मामला वेडनसडे को सामने आए। आरटीओ की टीम ने जब रायपुर इलाके में चेकिंग अभियान शुरू किया तो उन्हें एक ऑटो चालक से अवैध सर्टिफिकेट प्राप्त हुआ। जिसके बाद टीम भौंचक्का रह गई है। प्रकरण सामने आने के बाद अब आरटीओ ने ऐसे फर्जी सर्टिफिकेट बनाने वालों के खिलाफ अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं।

ऑटो का पीयूसी निकला फर्जी

न्यू एमवी एक्ट के बाद हर छह माह में हर वाहन के पॉल्यूशन सर्टिफिकेट होना जरूरी है। जैसे ही ये व्यवस्था शुरू हुई, वैसे ही पॉल्यूशन सर्टिफिकेट की रफ्तार तेज हो गई। लेकिन, इस तेजी के चक्कर में अब पीयूसी के नाम पर फर्जीफिकेशन भी सामने आने लगे हैं। वेडनसडे को आरटीओ की टीम ने रायपुर में एक ऑटो चालक का पीयूसी सर्टिफिकेट चेक किया तो टीम चौंक गई। आरटीओ के अनुसार इस सर्टिफिकेट को जब ई-चालान सॉफ्टवेयर से मैच कराया गया तो ये सर्टिफिकेट एक्सेस नहीं हो पाया। इसके बाद उस सर्टिफिकेट को लेकर टीम पॉल्यूशन सेंटर पहुंची। जहां पता चला कि सेंटर ने इस सर्टिफिकेट को नियमानुसार रजिस्टर तक में अंकित नहीं किया है। इसके बाद टीम ने सेंटर का रजिस्टर कब्जे में लेकर नोटिस जारी करते हुए जवाब मांगा है।

जल्द शुरू होगा पीयूसी के खिलाफ कैंपेन

आरटीओ के मुताबिक पीयूसी सेंटर से जवाब ने मिलने पर ट्रांसपोर्ट कमीश्नर से सेंटर के खिलाफ कार्रवाई के लिए लिखा जाएगा। लेकिन उन्होंने कहा कि ऐसे प्रकरण सामने आने के बाद अब पीयूसी सेंटर के फर्जीफिकेशन पर शक गहरा गया है। इसके खिलाफ जल्द ही आरटीओ टीम की ओर से औचक निरीक्षण शुरू किया जाएगा।

माह आखिरी में एसटीए की बैठक

स्टेट ट्रांसपोर्ट अथॉरिटी की बैठक नवंबर आखिर तक होने की संभावना है। बैठक में अंतरराज्यीय परिवहन संचालन, नए परमिट व नियम विरुद्ध वाहन संचालन करने वाले परमिटों पर कार्रवाई को लेकर निर्णय लिया जा सकता है। हर तीन माह में होने वाली बैठक इस बार जनवरी में हुई थी। डिप्टी कमीश्नर व सचिव एसटीए एसके सिंह के मुताबिक बैठक माह अंत या दिसंबर फ‌र्स्ट वीक में होने की संभावना है।