- किस्तों में फॉगिंग की योजना बना रहा नगर निगम

- नालों के किनारे छिड़काव के लिए ली जा रही ड्रोन की मदद

देहरादून

डेंगू की आशंका के बीच नगर निगम में नियमित रूप से फॉगिंग और छिड़काव करने के बजाय यह काम किस्तों में कर रहा है। पिछले हफ्ते चार दिन के अभियान में 36 वार्डो में फॉगिंग की गई थी। अब 27 और वार्डो में फॉगिंग करने का शेड्यूल जारी किया गया है।

आज से तीन दिन का अभियान

नगर निगम वेडनसडे से अगले तीन दिनों तक अलग-अलग वार्डो में फॉगिंग और लार्वा मारने के लिए छिड़काव करने का शेड्यूल जारी किया है। हर दिन नौ-नौ वार्डो में फॉगिंग और छिड़काव किया जाएगा। निगम के अधिकारियों के अनुसार इस दौरान लोगों को डेंगू और मलेरिया को लेकर अवेयर भी किया जाएगा।

आज इन वार्डो में फॉगिंग

-रिस्पना

-रांझावाला

-नेहरूग्राम

-चन्दर रोड

-तिलक रोड

-लक्खीबाग

-नवादा

-द्रोणपुरी

- मेहूंवाला- 1

कुछ जगह ड्रोन का सहारा

इस बीच नगर निगम पहली बार छिड़काव के लिए ड्रोन का इस्तेमाल कर रहा है। मुख्य रूप से नालों और नालों से लगती बस्तियों में छिड़काव के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया गया है। सैटरडे को ड्रोन से छिड़काव का ट्रायल किया गया था। ट्रायल सफल रहने के बाद अब अलग-अगल नालों में ड्रोन की मदद से छिड़काव किया जा रहा है।

कोविड संक्रमण के दौरान सेनेटाइजेशन के बाद अब नगर निगम डेंगू और मलेरिया से निपटने की तैयारियां में जुट गया है। अगले तीन दिन तक फिर से कुछ वार्डो में फॉगिंग और छिड़काव अभियान चलाया जा रहा है। इस दौरान लोगों को अवेयर भी किया जाएगा।

विजय शंकर पांडे, कमिश्नर

नगर निगम, देहरादून