-अपर राजपुर के लोग झेल रहे पानी की किल्लत

-टरबाइन की पाइपलाइन लीक होने के चलते चल रहा काम

-लोगों के पास सब्जियां तक धोने के लिए नहीं है पानी

देहरादून।

गलोगी स्रोत पर टरबाइन की मरम्मत के काम के चलते तीन दिनों से इस स्रोत को बंद किया हुआ है। ऐसे में अपर राजपुर एरिया के लोगों को पेयजल किल्लत झेलनी पड़ रही है। स्थिति ये है कि यहां लोगों के घरों में सब्जी तक धोने के लिए भी पानी नहीं है। ऐसे में लोग ब्रेड खाकर गुजारा करने को मजबूर है।

ये है मामला

मसूरी से नीचे गलोगी स्रोत है। यहां से 12 एमएलडी पानी जल संस्थान की ओर से लिया जाता है। इस पानी से हाथीबड़कला ओवर हैड टैंक को भरा जाता है। इस टैंक से पानी आर्यनगर, साकेत कॉलोनी, डीएल रोड सहित आसपास के इलाके के करीब आठ हजार लोगों को दिया जाता है। स्रोत के बंद होते ही इस आबादी के सामने पेयजल संकट खड़ा हो गया है। ऐसे में लोग लगातार जल संस्थान में फोन कर पेयजल आपूर्ति किए जाने की मांग कर रहे हैं।

चल रहा मरम्मत कार्य

गलोगी में जल विद्युत निगम की ओर से मरम्मत कार्य किया जा रहा है। दरअसल यहां पावर हाउस की टरबाइन का पाइप लीक हो गया है। जिसकी मरम्मत की वजह से गलोगी स्रोत को बंद किया हुआ है। मरम्मत कार्य के चलते बिजली-पानी सब कुछ बाधित है। ऐसे में विभाग की ओर से टैंकरों से पेयजल आपूर्ति कराई जा रही है। हालांकि ये लोगों के लिए पर्याप्त नहीं है। कुछ ही इलाकों तक टैंकर पहुंच पा रहे हैं।

बरसात में होती है दिक्कत

गलोगी स्रोत की बात की जाए तो बरसात शुरू होते ही यहां दिक्कत होने लगती है। अक्सर तेज बारिश के साथ ही यहां गंदा पानी पहुंचने लगता है। जैसे ही लोग गंदे पानी की शिकायत करते हैं तो जल संस्थान की ओर से स्रोत से पानी रोक दिया जाता है। स्रोत से पानी बंद होते ही अपर राजपुर के लोगों के सामने जल संकट खड़ा हो जाता है। आर्यनगर निवासी सचिन निगम ने बताया कि तीन दिनों से पानी नहीं है। सब्जी तक नहीं धो पा रहे हैं। क्षेत्र के बुजुर्ग बेहद परेशान हैं।

लोगों को दिक्कत

एक दिन तो गुजारा चल गया लेकिन दो दिन जैसे-तैसे काट लिए। पानी नहीं होने की वजह से न घर के काम हुए और न ही सही तरह से खाना बन पाया।

गगन, क्षेत्रवासी

टरबाइन में मरम्मत का काम होना था तो क्षेत्रवासियों को पहले ही इस बारे में बताना चाहिए था ताकि लोग पानी उस हिसाब से भरकर और बचाकर चलते। ये विभाग की कमी है।

मनोज गौड़, क्षेत्रवासी

जल विद्युत निगम की ओर से टरबाइन पर लीक हुए पाइप की मरम्मत की जा रही है। ऐसे में गलोगी स्रोत को बंद किया हुआ है। टैंकरों से सप्लाई की जा रही है।

यशवीर मल्ल, ईई, जल संस्थान