- बोर्ड की देरी से स्टूडेंट्स और पेरेंट्स हो रहे परेशान

DEHRADUN: ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी (JoSAA) के लिए अब बोर्ड की देरी लगातार मुसीबत बनती जा रही है। जोसा द्वारा देशभर के आईआईटी, ट्रिपल आईटी, एनआईटी और क्8 गवर्नमेंट फंडेड इंजीनियरिंग कॉलेजेज में एडमिशन का प्रोसेस अटका पड़ा है। इन तमाम संस्थानों की करीब फ्ब् हजार इंजीनियरिंग सीटों पर एडमिशन कब स्टार्ट होंगे इसे लेकर स्टूडेंट्स परेशान हैं। समाचार लिखे जाने तक ट्यूजडे को भी तीसरी बार संशोधित हुए काउंसिलिंग प्रोग्राम के हिसाब से भी प्रोसेस शुरू नहीं हुआ। बोर्ड की लेट लतीफी की बात करें तो सीबीएसई ने एक हफ्ता बीत जाने के बाद भी अब तक जेईई मेंस की रैंक लिस्ट जारी नहीं की।

आईआईटी बांबे ख्भ् जून से लेकर अब तक काउंसिलिंग को लेकर जानकारी अपडेट कर रहा है, लेकिन काउंसिलिंग शुरू नहीं हो पा रही है। जोसा का तर्क है कि जब तक सीबीएसई से जेईई मेंस की रैंक लिस्ट जारी नहीं हो जाती, तब तक च्वाइस लॉकिंग प्रोसेस स्टार्ट नहीं होगा। बोर्ड द्वारा रैंक लिस्ट को लेकर कोई जानकारी अब तक प्राप्त नहीं हुई है। जिस कारण प्रोसेस को लेकर कंफ्यूजन बरकरार है। एक्सप‌र्ट्स अब इस पूरे मामले में इस साल ज्वांइट काउंसिलिंग प्रोग्राम के प्लान की जगह काउंसिलिंग की पुरानी व्यवस्था को बेहतर मान रहे हैं।

सीआरएल जारी होने के बाद काउंसिलिंग

जोसा द्वारा ख्9 जून को अपलोड की गई जानकारी के मुताबिक जब तक सीबीएसई द्वारा जेईई मेंस की रैंक लिस्ट जारी नहीं की जाती, एक बार रैंक लिस्ट जारी होते ही दो से तीन घंटे में च्वॉइस लॉकिंग प्रोसेस स्टार्ट हो जाएगा। लेकिन इस सब के बीच यह तय नहीं है कि सीबीएसई द्वारा सीआरएल कब तक जारी की जाएगी।

इन सीट्स के लिए होगी काउंसिलिंग

आईआईटी-क्0,00म्

आईएसएम धनबाद-9फ्भ्

एनआईटी-क्7,फ्90

ट्रिपल आईटी-ख्,ख्ख्8

जीएफआईटी-फ्,7ब्क्