- एग्जाम में उत्तराखंड के राज्य पशु की जगह राष्ट्रीय पशु पूछा गया

<एग्जाम में उत्तराखंड के राज्य पशु की जगह राष्ट्रीय पशु पूछा गया

- - ओएमआर में सीट में कैंडिडेट्स रहे कंफ्यूज, टीचर्स ने की हेल्प

<ओएमआर में सीट में कैंडिडेट्स रहे कंफ्यूज, टीचर्स ने की हेल्प

DEHRADUN : dehradun@inext.co.in

DEHRADUN : प्राविधिक शिक्षा परिषद् द्वारा संडे को एलटी एग्जाम ऑर्गनाइज किया गया। एग्जाम में मैथेमैटिक्स और जनरल नॉलेज सेक्शन के सवालों ने कैंडिडेट्स को खूब चौंकाया। इसके अलावा ओएमआर शीट आदि फिल करने में भी परेशानी उठानी पड़ी। एग्जाम में मैथेमैटिक्स और रिजनिंग के करीब ख्भ् क्वेश्चंस थे। कैंडिडेट्स के मुताबिक एग्जाम एवरेज था। लेकिन, क्वेश्चन पेपर में कई ऐसे क्वेश्चंस थे जिनमें गलतियां पाई गई। जनरल नॉलेज के पेपर में एक सवाल में उत्तराखंड का राष्ट्रीय पशु कौन है पूछा गया, जबकि उत्तराखंड का राज्य पशु सही सवाल होता। इसी तरह मैथेमैटिक्स सेक्शन में भी एक सवाल के जवाब में दो ऑप्शन सही पाए गए। जिस कारण कैंडिडेट्स को काफी परेशानी भी हुई।

ओएमआर फिल करना बना मुसीबत

एग्जाम देने आए कैंडिडेट्स के लिए ओएमआर शीट फिल करना भी मुसीबत बना रहा। दरअसल, शीट में रिजर्वेशन कॉलम सहित कई ऐसे कॉलम दिए गए थे, जिनसे कंफ्यूजन था। कैंडिडेट्स के मुताबिक राज्य आंदोलनकारियों के आरक्षण का मामला हाईकोर्ट में चल रहा है। लेकिन इसका भी ओएमआर शीट में कॉलम दिया गया था। इसके अलावा कई दूसरे मामलों में भी कैंडिडेट्स को कक्ष निरीक्षकों से मदद लेनी पड़ी। एग्जाम में यूपी के आगरा, मेरठ और सहारनपुर सहित कई स्थानों से सैकड़ों कैंडिडेट्स एग्जाम में शामिल हुए।

-----------

क्7फ् सेंटर्स पर ऑर्गनाइज हुआ एग्जाम

स्टेट में सहायक अध्यापक (एलटी) की भर्ती परीक्षा में म्8,म्99 कैंडिडेट्स रजिस्टर्ड थे, जिनमें से कुल म्0,ब्भ्7 कैंडिडेट्स एग्जाम में शामिल हुए। एग्जाम के लिए स्टेट में क्7फ् सेंटर्स बनाए गए थे। एग्जाम फ्09क् पदों के लिए ऑर्गनाइज किया गया। देहरादून में फ्फ् सेंटर्स पर एग्जाम कराया गया। जिसमें क्भ्,ब्7ब् रजिस्टर्ड कैंडिडेट्स में से क्फ्,भ्ब्0 कैंडिडेट्स ही एग्जाम देने पहुंचे, जबकि क्9फ्ब् गैरहाजिर रहे। स्टेट के सभी सेंटर्स पर एग्जाम शांतिपूर्वक संपन्न हुआ।