-शहर के मंदिरों में सुबह से लगी श्रद्धालुओं की भीड़

-घर-घर में हुआ मां अम्बे की पूजा-अर्चना

-भक्तों में वितरित किया गया हलवा-चने का प्रसाद

DEHRADUN: नौ दुर्गे की अष्टमी के पावन पर्व पर देहरादून में मातारानी का पूजन हुआ। शहर के मंदिरों में श्रद्धा का सैलाब देखा गया। तड़के से शुरू हुआ पूजा-अर्चना का दौर तो फिर दिन भर अम्बे का पूजन चलता रहा। मंदिरों में प्रसाद भी वितरित हुआ।

महागौर की हुआ पूजन

आचार्य गुरु द्रोणाचार्य के तप स्थल श्री पृथ्वीनाथ महादेव मंदिर में महंत श्री श्री क्08 रविन्द्र पुरी महाराज के सानिध्य में मां भगवती के अष्टम रूप मां महागौरी देवी की पूर्जा-अर्चना की गयी। श्री दुर्गा सप्तशती के पाठ भी किए गए।

जगह-जगह हुए हवन

अष्टमी के मौके पर दून के मंदिरों में ही नहीं बल्कि घर-घर में हवन-पूजन किया गया। अष्टमी तिथि मनाने वाले श्रद्धालुओं की मंदिर में भीड़ रही। श्रद्धालुओं ने हलवा-पूरी, चना, नारियल, श्रृंगार, पुष्प, माला आदि सामग्री से पूजा-अर्चना की। जगह-जगह श्रद्धालुओं में प्रसाद का वितरण किया गया। मातारानी के नमन करते हुए प्रसाद लेने के लिए भक्तों की लाइन भी लगी रही।

मध्यरात्रि से सामूहिक हवन

भागवत पुरी जी महाराज के अनुसार मध्यरात्रि से शुरू हुए विशेष हवन-पूजन का समापन भोर काल में होगा। नवरात्र के पावन मौके पर आयोजित इस विशेष पूजन में श्रद्धालु मां अम्बे से मनोकामना मांग सकते हैं। भोर के समय विश्राम के पश्चात आरती होगी। कंजिका पूजन होगा। नवरात्रे और दुर्गा सप्तशती के पाठ भी विश्राम लेंगे।