- जुलाई के बजाय 15 अप्रैल से शुरू हो सकता है न्यू एजुकेशन सेशन

- एजुकेशन मिनिस्टर अरविंद पांडे ने अधिकारियों को दिए प्लानिंग के निर्देश

देहरादून,

स्टेट में इस बार न्यू एजुकेशन सेशन 15 अप्रैल से शुरू हो सकता है। एजुकेशन मिनिस्टर अर¨वद पांडे ने इस संबंध में डिपार्टमेंट को जरूरी कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही फीस एक्ट को लेकर भी न्यू सेशन से लागू करने का प्लान तैयार किया जा रहा है। कैबिनेट में प्रस्ताव लाने के बाद फीस एक्ट लागू किया जाएगा।

होम एग्जाम को लेकर बदलेगी पॉलिसी

स्टेट में जुलाई से न्यू सेशन शुरू होता है, लेकिन इस बार 15 अप्रैल से न्यू सेशन शुरू हो सकता है। एजुकेशन मिनिस्टर ने इस तरह का प्लान तैयार करने के निर्देश दिए हैं। इससे होम एग्जाम पर भी फर्क पड़ना तय है। एजुकेशन मिनिस्टर अर¨वद पांडे ने थर्सडे को विधानसभा स्थित कार्यालय में विभाग के लंबित कार्यों की समीक्षा की। एजुकेशन मिनिस्टर ने कहा कि न्यू एजुकेशन सेशन 15 अप्रैल से शुरू होना चाहिए। जिसके लिए अधिकारियों को तैयारी करने को कहा गया है। मंत्री के निर्देश के बाद विभाग की ओर से होम एग्जाम को लेकर मौजूदा नीति बदली जा सकती है। वर्तमान में होम एग्जाम आगामी अप्रैल माह से मई में कराने के आदेश शासन जारी कर चुका है। ऐसे में नया सेशन आगामी जुलाई से शुरू होगा। इसे जल्द शुरू करने के लिए होम एग्जाम के स्थान पर इंटरनल मूल्यांकन के आधार पर स्टूडेंट्स को प्रमोट किया जा सकता है।

अटल उत्कृष्ट विद्यालयों के लिए बनेगा सेल

एजुकेशन मिनिस्टर ने अटल उत्कृष्ट विद्यालयों की सीबीएसई से मान्यता संबंधी प्रकरण को जल्द निस्तारित करने के लिए माध्यमिक शिक्षा निदेशालय में एक सेल की स्थापना की जाएगी। इन विद्यालयों में शिक्षकों की तैनाती के संबंध में तबादला एक्ट के प्रविधानों में राहत का प्रस्ताव मुख्य सचिव को भेजा गया है। शिक्षा मंत्री ने इस संबंध में मुख्य सचिव से बातचीत का हवाला देते हुए कहा कि यह मसला जल्द निस्तारित होगा। उन्होंने ऐसे विद्यालयों का प्रचार-प्रसार करने के निर्देश भी दिए।

वरिष्ठता मामले जल्द निपटाने के निर्देश

एजुकेशन मिनिस्टर ने टीचर्स की वरिष्ठता के मामले के जल्द निपटाने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि वरिष्ठता सूची जारी होने पर प्रिंसिपल के रिक्त पदों पर पदोन्नति हो सकेगी। प्रिंसिपल की पदोन्नति काफी लंबे समय से अटकी हुई है। शिक्षा सचिव आर मीनाक्षी सुंदरम ने बताया कि वरिष्ठता मामले में टीचर्स की ओर से दिए गए प्रत्यावेदन के निपटारे को एक अप्रैल को बैठक तय की गई है। टीचर्स के पारस्परिक अंतरमंडलीय तबादलों के संबंध में तय किया गया कि ऐसे तबादले पद व श्रेणी की समानता के आधार पर होंगे। इससे संबंधित जिलों को परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। इस संबंध में प्रस्ताव मुख्य सचिव की समिति को भेजा गया है।