-एमसीआई के नॉ‌र्म्स में नहीं है प्राइवेट वार्ड का कॉन्सेप्ट

-इसकी वजह से प्राइवेट वार्ड के करीब दो दर्जन रूम नहीं मिलेंगे मरीजों को

-इनकी जगह पर बना दी गयी है अब ओपीडी

DEHRADUN: राजकीय देहरादून मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में प्राइवेट वार्ड की व्यवस्था को समाप्त कर दिया गया है। ऐसा एमसीआई के दिशा-निर्देशों की वजह से किया गया है। नतीजा, दून मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल परिसर के अंदर से तकरीबन दो दर्जन प्राइवेट कक्षों में मरीजों को प्राइवेट सुविधा नहीं दी जा सकेगी।

बनाई गयी ओपीडी

तकरीबन तीन माह पूर्व एमसीआई की टीम ने बाकायदा परिसर का निरीक्षण भी किया था। इसी के बाद टीम की ओर से जरूरी दिशा-निर्देश भी जारी किए गए थे। इसी के चलते प्राइवेट वार्ड समाप्त कर उन सभी कमरों में ओपीडी की सुविधा शुरू कर दी गयी।

नॉ‌र्म्स में नहीं है प्राइवेट का कॉन्सेप्ट

मेडिकल कॉलेज की मान्यता मेडिकल कॉलेज ऑफ इंडिया देती है। काउंसिल के अपने नॉ‌र्म्स हैं। बताया जाता है कि एमसीआई के नॉ‌र्म्स के अंदर प्राइवेट वार्ड का कॉन्सेप्ट ही नहीं है। इसीलिए दून मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल के अंदर से प्राइवेट वार्ड वाले सभी कक्षों में ओपीडी के चिकित्सकों के बैठने के लिए स्थान निर्धारित कर दिया गया है।

मेडिकल कॉलेज की वजह से एमसीआई के नॉ‌र्म्स के तहत ही काम किया जा रहा है। जो भी परिवर्तन हो रहे हैं, वे सभी एमसीआई के हिसाब से ही किए जा रहे हैं। वार्ड और ओपीडी में बदलाव भी इसीलिए किया गया है।

डॉ। केके टम्टा, चिकित्सा अधीक्षक