सितारगंज के फेज-2 में प्लास्टिक पार्क का होगा निर्माण

- सोलर और इलेक्ट्रॉनिक्स पार्क भी होंगे विकसित

DEHRADUN: उत्तराखंड को जल्द ही एक और उपलब्धि मिलने वाली है। और यह उपलब्धि होगी प्लास्टिक पार्क के रूप में। राज्य अवस्थापना एंव औद्योगिक विकास निगम उत्तराखंड लिमिटेड (सिडकुल) जल्द ही सितारगंज में प्लास्टिक पार्क का निर्माण करने जा रहा है। सितारगंज के फेज-ख् में इसके लिए भ्0 एकड़ जमीन का चिन्हिकरण भी कर लिया गया है। सिडकुल के प्रबंध निदेशक आर। राजेश कुमार के अनुसार प्लास्टिक पार्क के साथ ही सिडकुल इलेक्ट्रॉनिक्स व सोलर पार्क पर भी काम कर रहा है।

क्लस्टर विकास के जरिए योजना तैयार

प्रबंध निदेशक आर। राजेश कुमार ने बताया कि भारतीय प्लास्टिक उद्योग बड़ा उद्योग है, लेकिन यह छोटे, लधु, व मध्यम इकाइयों में बंटा हुआ है। उन्होंने बताया कि प्लास्टिक के विश्व व्यापार में भारत की हिस्सेदारी काफी है। जो भारत के पिछड़ने का एक बड़ा कारण है। इसी वजह से केंद्र सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ केमिकल्स एंड पेट्रोकेमिकल्स ने इस व्यापार को बढ़ाने के लिए क्लस्टर विकास के माध्यम से योजना तैयार की है। योजना का उद्देश्य घरेलू डाउनस्ट्रीम प्लास्टिक प्रोसेसिंग उद्योग में आधुनिक अनुसंधान अपनाकर प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देना है।

केंद्र करेगा भ्0 फीसदी की मदद

आर। राजेश कुमार के अनुसार इस योजना में जरूरत के मुताबिक प्लास्टिक पार्क स्थापित करना है। इससे इस क्षेत्र में आर्थिक दर को बढ़ाने व अर्थव्यवस्था में योगदान दिया जा सकेगा। इस योजना में केंद्र भ्0 फीसद सहयोग करेगा। जिसकी सीमा ब्0 करोड़ तक होगी। इसी तरह सोलर पार्क भी बनाए जाएंगे। इसके तहत सिडकुल सितारगंज फेज दो में भ्0 मेगावॉट क्षमता का सौर पार्क विकसित किया जा रहा है। यह सौर पार्क जल उपयोग के साथ-साथ सड़क संपर्क और संचार नेटवर्क की सुविधा भी प्रदान करेगा। इन पार्को विकास राज्य सरकार और उसकी एजेंसियों के सहयोग से किया जाएगा। इसी तरह इलेक्ट्रानिक्स पार्क का विकसित करने के लिए नेपा में भ्0 एकड़ भूमि का चयन कर लिया गया है।