- पुलिस कर्मियों के 4600 ग्रेड पे की मांग को लेकर पुलिस परिवारों ने किया गांधी पार्क पर प्रदर्शन

- पुलिस परिवारों ने सिटी मजिस्ट्रेट को दिया ज्ञापन, 27 के बाद सड़क पर उतरने की चेतावनी

देहरादून,

पुलिस कर्मियों के 4600 ग्रेड पे की मांग को लेकर आखिरकार संडे को पहली बार पुलिस परिवार सड़कों पर उतर आए। पुलिस परिवार की महिलाएं बच्चों के साथ गांधी पार्क के गेट पर पहुंचीं और सरकार के खिलाफ जबरदस्त प्रदर्शन किया। इस दौरान कई राजनीतिक पार्टियों के लोग उन्हें समर्थन देने के लिए पहुंचे।

10 बजे ही पहुंच गए थे गेट पर

पुलिस अधिकारियों की तमाम कोशिश और अपील के बावजूद भी पुलिस परिवार ने आंदोलन छेड़ दिया है। हाथों में तख्तियां लेकर सुबह 10 बजे पुलिस के परिजन गांधी पार्क के बाहर पहुंचे और नारेबाजी शुरू कर दी। हालांकि प्रदर्शन को लेकर पुलिस पहले ही अलर्ट थी, जिसके चलते एसपी सिटी सरिता डोबाल, सीओ सिटी शेखर सुयाल समेत कई पुलिस अधिकारी मौके पर मुस्तैद थे।

भारी बारिश में डटी रहीं महिलाएं

पुलिस परिवार की 200 से ज्यादा महिलाओं ने भारी बारिश के बावजूद जमकर प्रदर्शन किया और करीब पांच घंटे तक नारेबाजी करते रहे। इस दौरान पुलिस परिवारों की ओर से सिटी मजिस्ट्रेट को ज्ञापन सौंपा गया व चेतावनी दी कि यदि 27 जुलाई को शासन में होने वाली बैठक में सकारात्मक निर्णय नहीं निकला तो वह बच्चों के साथ सड़कों पर उतर जाएंगे।

डीजीपी व एसएसपी ने की थी अपील

पुलिस परिवार सड़कों पर न उतरें, इसके लिए पुलिस अधिकारी काफी दिनों से कसरत में जुटे थे। सैटरडे को डीजीपी व एसएसपी ने पुलिसकर्मियों के नाम अपील भी जारी की थी, लेकिन पुलिसकर्मियों के परिवारों पर इसका कोई असर नहीं हुआ।

युवा कांग्रेस के नेता अरेस्ट

पुलिस कर्मियों को 4600 ग्रेड पे देने की मांग को लेकर पुलिस परिवारों के समर्थन में पहुंचे युवा कांग्रेस के नेताओं को पुलिस ने सचिवालय कूच के दौरान अरेस्ट कर लिया। युवा नेता पहले गांधी पार्क के गेट पर पहुंचे। इसके बाद उन्होंने सचिवालय घेराव की योजना बनाई। गांधी पार्क से होते हुए वह घंटाघर पहुंचे और यहां से सचिवालय कूच किया। सचिवालय पहुंचने से पहले ही पुलिस ने उन्हें अरेस्ट कर लिया।

सड़क जाम करने की भी कोशिश

मांग को लेकर पुलिस परिवार इतने आक्रोशित थे कि उन्होंने दो बार सड़क पर जाम लगाने का प्रयास किया। हालांकि इस दौरान जाम की स्थिति भी बनी। ऐसे में सिटी मजिस्ट्रेट कुश्म चौहान ने अपील की कि पुलिस परिवारों की शिकायत को सक्षम अधिकारी तक पहुंचाया जाएगा। सिटी मजिस्ट्रेट के कहने पर पुलिस परिवार सड़क से हटे।

कई संगठनों ने किया समर्थन

4600 ग्रेड पे की मांग को लेकर सड़कों पर उतरे पुलिस परिवारों को समर्थन देने के लिए कई संगठन गांधी पार्क के बाहर पहुंचे। इनमें सुराज सेवा दल, सचिवालय संघ, युवा कांग्रेस व यूकेडी के पदाधिकारी शामिल रहे। उन्होंने तुरंत मांग पूरी न होने पर आंदोलन की चेतावनी दी।

प्रशासन से लेकर सरकार में हड़कंप

संडे को जिन महिलाओं और बच्चों ने गांधी पार्क पर प्रदर्शन किया। उनको चिह्नित करने को लेकर भी विभाग एक्टिव हो गया है। बताया जा रहा है कि पुलिस की और से पहले ही परिवारों को इस तरह के प्रदर्शन न करने की सलाह दी गई थी। पुलिस को अनुशासित मानते हुए इस तरह के प्रदर्शन से बचने को कहा गया था। लेकिन संडे को जो प्रदर्शन हुआ उससे प्रशासन से लेकर सरकार तक हड़कंप मचा हुआ है।