-'नो पॉलीथिन' के खिलाफ धामावाला में हस्ताक्षर अभियान में शामिल हुए सैकड़ों लोग

-आईनेक्स्ट, सर्राफा मंडल देहरादून, ज्वैलर्स एसोसिएशन ऑफ उत्तरांचल

-अभियान में मेयर विनोद चमोली, संसदीय सचिव व विधायक राजकुमार भी हुए शामिल

DEHRADUN: हजारों लोग जुड़ते रहे और कारवां बढ़ता गया। वेडनसडे को कुछ ऐसा ही नजारा राजधानी देहरादून में देखने को मिला, जहां क्या बच्चे, क्या बूढे़ और क्या जवान, हर उम्र के लोगों ने धरती की हरियाली को बरकरार रखने व सेफ एंवायरनमेंट के लिए पॉलीथिन त्यागने की न केवल शपथ ली। व‌र्ल्ड अर्थ-डे के खास मौके पर आई नेक्स्ट पिछले सात दिनों पॉलीथिन के बॉयकाट के लिए अभियान चला रहा है।

वेडनसडे को अभियान के आखिरी चरण में आई नेक्स्ट की इस खास पहल पर हर उम्र के लोगों ने हाथ से हाथ मिलाते पूरे शहर को पॉलीथिन फ्री बनाने की शपथ ली।

पॉलीथिन से की तौबा

जहां धामावाला बाजार के सर्राफा बाजार से लेकर गांधी पार्क, राजपुर रोड, चकराता रोड, घंटाघर, पल्टन बाजार यानी शहर के चारों तरफ हर तरफ 'नो पॉलीथीन' की शपथ ली गई। खुद शहर से पहले व्यक्ति मेयर विनोद चमोली, संसदीय सचिव व विधायक राजकुमार के अलावा पर्यावरण मित्र मैड संस्था के अलावा सैकड़ों स्कूली बच्चों ने पॉलीथिन को दूर भगाने में आगे आए। यही नहीं पुलिस के जांबाज अधिकारियों व कर्मचारियों ने भी पॉलीथिन से तौबा करने का प्रण लिया। इस मौके पर सर्राफा एसोसिएशन की तरफ से प्रवीण जैन, कमल रस्तोगी, मनमीत सिंह, अशोक वर्मा, अखिलेश, अमित गोयल, दीपक चोपड़ा, विपिन सेठी, राजू, गौरव, सुमित गोयल, सत्यम रस्तोगी, अनूप बडोनी, महेश चंद के अलावा गुरजीत सिंह सहित दर्जनों सर्राफा कारोबारी शामिल रहे।

पब्लिक में बांटे गए फैब्रिक बैग

आई नेक्स्ट के इस अभियान से वेडनसडे को शहर की तमाम सरकारी व गैर सरकारी संस्थाओं के अलावा स्कूली बच्चों ने आई नेक्स्ट से हाथ मिलाकर बढ़-चढ़कर भाग लिया। शुरुआत सर्राफा मार्केट से हुई, जहां मेयर विनोद चमोली, संसदीय सचिव व राजपुर के विधायक राजकुमार सहित ज्वैलर्स एसोसिएशन ऑफ उत्तरांचल, सर्राफा मंडल देहरादून के अलावा धामावाला बाजार के सैकड़ों व्यापारियों ने हस्ताक्षर अभियान में भाग लेकर 'नो पॉलीथिन' की शपथ ली। इस मौके पर खुद मेयर विनोद चमोली, संसदीय सचिव राजकुमार सहित सर्राफा एसोसिएशनों ने मार्केट में पहुंचे सैकड़ों राहगीरों को फैब्रिक कैरी बैग बांटे और सभी लोगों से पॉलीथिन को दूर भगाने की अपील की। सर्राफा मंडल दून, ज्वैलर्स एसोसिएशन ऑफ उत्तरांचल व आई नेक्स्ट के सौजन्य से फैब्रिक बैग लेकर सैकड़ों लोगों ने भी 'नो पॉलीथिन, ओनली फैब्रिक बैग' का प्रण लिया।

शहरभर में चलाया अभियान

आई नेक्स्ट की पहल पर अभियान गांधी पार्क तक पहुंचा। जहां मैड (मेकिंग अ डिफ्रेंस बाय बीईग द डिफ्रेंसस)के कार्यकताओं ने भी बढ़-चढ़कर भाग लिया। मैड के शार्दुल सिंह राणा, सौरभ नौटियाल, कसिगा महंत, मनन चढ्ढा, पंकज सहित एक दर्जन कार्यकर्ताओं ने गांधी पार्क के अंदर और बाहर सैकड़ों लोगों को फैब्रिक बैग बांटकर सेफ दून, क्लीन दून का संदेश दिया। क्लोथ बैग लेने के दौरान लोगों का उत्साह भी देखने लायक रहा। इसी प्रकार से पॉलीथिन को दूर भगाने के साथ फैब्रिक बैग बांटने का सिलसिला राजपुर रोड स्थित राज प्लाजा, इंदिरा मार्केट और तिब्बति मार्केट तक पहुंचा।

-------

आई नेक्स्ट का अभियान प्रशंसनीय है। निगम की कोशिश रहेगी कि भविष्य में पॉलीथिन के छापेमारी के अतिरिक्त शहर में लोगों के बीच जागरुकता के लिए गोष्ठियों भी आयोजित किए जाएं। निगम इसमें अब बढ़-चढ़कर भाग लेगा।

विनोद चमोली, मेयर।

आई नेक्स्ट के पॉलीथिन फ्री शहर के अभियान की जितनी सराहना की जाए, कम है। इसी प्रकार से बाकी सरकारी और गैर संस्थाओं को भी आगे आने की जरूरत है। तभी शहर, प्रदेश व देश पॉलीथिन मुक्त हो सकता है और धरती हरी-भरी रह सकती है।

राजकुमार, संसदीय सचिव।