- 15 दिन पहले बनी रोड धंस गई, अब दुबारा हो रहा निर्माण

- सड़कों के किनारे फिर से लगने लगे कंस्ट्रक्शन मैटेरियल के ढेर

देहरादून,

कुछ दिनों से हो रही बारिश ने दून के विकास को बुरी तरह से धो दिया है। हाल ही में अलग-अलग कामों के लिए खोदी गई सड़कें कई जगहों पर धंस गई हैं। अब इस सड़कों को दुबारा से बनाया जा रहा है। इसके अलावा देहरादून नगर निगम ने बरसात में सड़कों के किनारे कंस्ट्रक्शन मैटेरियल रखने को एक तरह से छूट दे दी है। टूटी-फूटी सड़कों पर पड़ा इस मैटेरियल आने-जाने में बड़ी बाधा बना हुआ है।

सड़क पर गहरा गड्ढा

सीवर लाइन के लिए खोदने के बाद हाल ही में रिपेयर किये गये कारगी चौक पर सड़क की बीचों-बीच गहरा गड्ढा बन गया है। करीब 15 दिन पहले ही यहां रोड को रिपेयर किया गया था। हाल ही में बारिश होने से सड़क धंसने लगी। कोई वाहन दुर्घनाग्रस्त न हो इसके लिए लोगों ने यहां पेड़ की टहनी लगा दी, लेकिन रोड लगातार धंसती चली गई। जब बड़े हादसे का भय सताने लगा तो संडे को पहले इस गढ्डे में भरा पानी निकाला गया और फिर वेस्ट मैटेरियल से फिलहाल इस गढ्डे को भर दिया गया है।

रायपुर रोड भी बदहाल

वैसे तो विकास कार्यो के कारण इन दिनों दून की कई सड़कें बुरी हालत में हैं, लेकिन सबसे खराब हालत रायपुर रोड की है। कुछ दिन पहले डीएम ने इस रोड का औचक निरीक्षण किया था। इसके बाद सड़क किनारे ढेर लगे मलबे से गड्ढों को भर दिया गया था, इसके बावजूद इस रोड पर आना-जाना खतरे से खाली नहीं है। बारिश के दौरान कई जगहों पर कीचड़ जमा हो जाता है, जिससे स्थिति और खराब हो जाती है।

सड़कों पर कंस्ट्रक्शन मैटेरियल

बारिश के बीच सड़कों के किनारे स्टोर किया गया बिल्डिंग मेटेरियल एक बार फिर लोगों के लिए बड़ी समस्या बन गया है। कुछ महीने पहले नगर निगम ने जोर-शोर से सड़कों पर रखे जाने वाले इस तरह के मैटेरियल को जब्त करने का अभियान चलाया था, लेकिन यह अभियान 5 दिन से ज्यादा नहीं चल पाया। फिलहाल कई जगह रोड किनारे इस तरह का मेटेरियल स्टोर किया गया है। इससे न सिर्फ आने-जाने में परेशानी हो रही है, बल्कि दुर्घटना का भी खतरा बना हुआ है।

गढ्डे भरने में लापरवाही

पिछले दिनों डीएम डॉ। आर। राजेश कुमार ने बारिश के कारण सड़कों पर होने वाले गड्ढों को तुरंत भरने के आदेश दिये थे। नगर निगम के अधिकारियों को लगातार सड़कों की स्थिति पर नजर रखने के भी आदेश दिये थे, लेकिन फिलहाल गड्ढे भरने के नाम पर केवल खानापूर्ति ही हो रही है। दून की ज्यादातर सड़कें बेहद खराब स्थिति में हैं। कुछ मेन रोड पर गड्ढे भरने के नाम पर खानापूर्ति हो रही है, जबकि ज्यादातर कॉलोनियों में स्थिति बेहद खराब है।