- डीएम रविनाथ रामन ने अधिकारियों को भेजे पत्र

- बारिश के चलते विभागों को अलर्ट रहने के दिए निर्देश

DEHRADUN: मौसम विभाग द्वारा जारी भारी बारिश की चेतावनी के बाद जिला प्रशासन भी अलर्ट हो गया है। बाकायदा, डीएम रविनाथ रमन ने आपात परिस्थितियों से निपटने के लिए पांच अधिकारियों व चार विभागों को पत्र भेजकर अलर्ट रहने के निर्देश जारी किए हैं।

तैयार किए जाएं शरणस्थल

डीएम ने इस बावत अधिकारियों को वैकल्पिक व्यवस्था करने की जिम्मेदारियां भी सौंपी हैं। वहीं, नदियों के किनारे रह रहे लोगों की सूची तैयार करने के लिए भी डीएम ने आदेश देते हुए कहा कि ऐसे परिवारों को समय रहते सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए नोटिस दिए जाएं। जिला प्रशासन ने यह भी निर्देश दिए हैं कि आपात स्थिति को ध्यान में रखते हुए सुरक्षित स्थान पर शरणस्थल तैयार कर दिए जाएं, जिससे जरूरतमंद लोगों को ऐसे स्थानों पर शरण दी जा सके। इन स्थानों पर विद्युत, पेयजल, शौचालय, चिकित्सा सुविधा व भोजन की व्यवस्था करने के लिए संबंधित विभागों को आदेश दिए गए हैं।

एसडीएम, तहसीलदार को जिम्मेदारी

एसडीएम व तहसीलदार को खोज व बचाव में सहयोग, संवेदनशील परिवारों का चिह्नीकरण कर नोटिस व चेतावनी देने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। जबकि वे शरणस्थल तैयार करने की व्यवस्था भी करेंगे। इसी प्रकार से एमएनए व सिटी मजिस्ट्रेट रिस्पना और बिंदाल नदियों के समीप संवेदनशील परिवारों का चिह्नीकरण करने के साथ ही शहर में पानी की निकासी की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे।

अधिकारियों को सौंपी जिम्मेदारी

सीएमओ को चिकित्सा सुविधा मुहैया कराने के साथ ही लैंड स्लाइड वाले इलाकों में पीएचसी, सीएचसी में दवाओं की पर्याप्तता की जिम्मेदारी के निर्देश दिए गए हैं, जबकि जिला आपूर्ति विभाग को राशन भंडारण की व्यवस्था के आदेश दिए गए हैं। इसी प्रकार से विद्युत विभाग को प्रभावित क्षेत्रों में पॉवर सप्लाई बहाल रखने और सिंचाई विभाग को नदी-नालों के तटीय क्षेत्रों में बाढ़ सुरक्षा के इंतजाम करने के आदेश दिए गए हैं। आखिर में पेयजल विभाग को प्रभावित व शेल्टर हाउसों में पानी की सप्लाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।