- 4 दिन से सड़क पर बह रहा सीवर का पानी

- स्थानीय लोग परेशान, व्यापार भी ठप

देहरादून,

दून की सड़कों पर सीवर बहना आम हो गया है। पटेलनगर के लक्खीबाग एरिया में लोग सीवर से परेशान हैं। सीवर का बदबूदार पानी रोड पर बह रहा है और यहीं से लोगों को रोज गुजरना पड़ रहा है। इलाके में मच्छर पनपने लगे हैं। लोग लगातार विभागीय अफसरों से पूछ रहे हैं इस सीवर से निजता कब दिलाओगे सर।

चार दिन से सड़क पर सीवर

लक्खीबाग रोड पर बीते 4 दिन से सीवर बह रहा है। यहां इलाके में कई होलसेलर्स हैं। जिनसे दुकानदार सामान खरीदकर ले जाते हैं। लेकिन यहां सीवर का पानी बहने के कारण वह दुकानदार भी खरीदारी करने के लिए नहीं पहुंच रहे हैं। जिससे इनका व्यापार भी प्रभावित हो रहा हैं।

जल संस्थान से कई बार शिकायत

स्थानीय लोगों के अनुसार वह कई बार जल संस्थान तो कई बार पार्षद को शिकायत कर चुके हैं। लेकिन अब तक सुनवाई नहीं हो पाई है। जल संस्थान को एक दिन में 20-25 बार फोन करने पर भी वह नहीं पहुंच रहे हैं। आलम यह है कि अब तो पार्षद ने फोन भी उठाना बंद कर दिया है।

सड़क पर ईट रखकर चलने को मजबूर

यहां सीवर का पानी बहने से पैदल चलने वाले लोगों को दिक्कत झेलनी पड़ रही है। पूरी सड़क पर सीवर का पानी होने के कारण राहगीर या स्थानीय ईट रखकर यहां से निकल रहे हैं। स्थानीय लोगों का दावा है कि स्थानीय पार्षद को कई बार फोन करने के बाद भी रिस्पॉन्स नहीं कर रहा है।

------------------

कई बार कंप्लेन की, कोई नहीं आया

कई दिन से सीवर के सड़क पर बहने से परेशान हैं। यहां सुबह शाम ही नहीं पूरे दिन सीवर का पानी बह रहा है। सुबह शाम तो यहां आस-पास के लोगों का रहना मुश्किल हो जाता है। शिकायत करने के बाद भी कार्यवाही नहीं हो रही।

- शशिबाला, गृहणी

हमारी दुकान से रोजाना आम दिनों में अलग-अलग एरिया के लोग खरीदारी करने के लिए आते हैं। यहां हजारों का माल सप्लाई होता है। लेकिन सीवर के कारण यह लोग खरीदारी करने के लिए नहीं पहुंच रहे हैं।

- अमित अग्रवाल, दुकानदार

वैसे ही इन दिनों व्यापार पूरी तरह से प्रभावित हो रहा है। पहले के जो व्यापारी सामान लेकर जाते थे। उन्होंने इन दिनों पहले की अपेक्षा सामान की की डिमांड कम कर दी है। अब सीवर सड़कों पर बहने से यह ग्राहक भी नहीं आ रहे हैं।

- नयन लूथरा, दुकानदार

हम यहां बीते 8 साल से रह रहे हैं। सीवर की परेशानी होने पर हम जल संस्थान को फोन करते हैं तो वह कभी भी तुंरत नहीं पहुंचते। आज चार दिन हो गए हैं लेकिन सीवर का गंदा पानी अब भी सड़कों पर बह रहा है। अब तो मच्छर भी पैदा हो रहे हैं।

- प्रीति वर्मा , गृहणी

----------------

इस बारे में हमें जानकारी नहीं है। इसकी जांच कराई जाएगी। यहां अक्सर सीवर चौक की परेशानी रहती है। जिससे अक्सर यह समस्या सामने आती है। मामले का संज्ञान लिया जाएगा।

- आशीष भट्ट, ईई साउथ ब्लॉक जल संस्थान देहरादून