-मार्कशीट्स और डिग्री पूरे कोर्स पर पड़ रही भारी

- प्रॉसेस की जानकारी न होना फजीहत का बड़ा कारण

DEHRADUN : कॉलेज में तीन साल के यूजी कोर्स और दो साल तक किए गए पीजी कोर्स के दौरान शायद ही आपको इतना परेशान होना पड़े, जितना कि कोर्स के बाद मार्कशीट और डिग्री प्राप्त करने में होना पड़ता है। डिग्री और मार्कशीट के प्रॉसेस के चक्कर में कॉलेज और यूनिवर्सिटी के चक्कर लगाना स्टूडेंट्स के लिए किसी थर्ड डिग्री टॉर्चर से कम नहीं है। स्टेट के सबसे बड़े कॉलेज डीएवी पीजी कॉलेज की बात करें तो यहां हजारों स्टूडेंट्स मार्कशीट और डिग्री के लिए रोजाना यूनिवर्सिटी, सब ऑफिस और कॉलेज के चक्कर लगाने को मजबूर हैं।

कॉलेज लेवल पर नहीं हुई परेशानी

डीएवी पीजी से साल 2010 में बीएससी पूरी करने वाली नेहा ने साल 2015 में डिग्री प्राप्त की। उनके मुताबिक उन्हें करीब छह महीने केवल इस यूनिवर्सिटी सब ऑफिस और कॉलेज के चक्कर लगाने में बिता दिए। आखिर में उन्हें कॉलेज से डिग्री प्राप्त हो गई। यह कोई अकेला मामला नहीं हैं। मंडे को दून के फरहान भी डिग्री के लिए सब ऑफिस के चक्कर लगा रहे थे। हालांकि उन्हें कॉलेज लेवल पर कोई परेशानी नहीं हुई। साल 2012 में बीकॉम करने वाले फरहान को डिग्री के लिए सब ऑफिस से फॉर्म तो फिलहाल मिल गया। अब फॉर्म को फिल करने के बाद यूनिवर्सिटी स्तर से डिग्री कब तक आएगी यह तो वक्त ही बताएगा।

2013 की मार्कशीट बनी मुसीबत

मार्कशीट्स की फजीहत मामले में डीएवी पीजी कॉलेज अपवाद बना हुआ है। दरअसल, कॉलेज साल 2013 से पहले की मार्कशीट्स तो कॉलेज प्रदान कर रहा है, जबकि यूजी कोर्स की साल 2013 की मार्कशीट्स सब ऑफिस से मिलनी है। इसमें सबसे बड़ी मुसीबत यह कि सब ऑफिस से बीएससी और बीकॉम की मार्कशीट्स प्राप्त की जा सकती है। जबकि बीए की मार्कशीट स्टूडेंट्स को कॉलेज से मिलेगी। इस जानकारी के अभाव में स्टूडेंट्स बार-बार कॉलेज और सब ऑफिस की दौड़ लगा रहे हैं। बीए और बैक पेपर के बाद आई मार्कशीट्स कॉलेज से ही प्राप्त की जा सकती है।

सब ऑफिस के अपने तर्क

कॉलेज हेमवती नंदन बहुगुणा सेंट्रल गढ़वाल यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड है। यूनिवर्सिटी काफी दूर है, इसलिए दून में ही यूनिवर्सिटी का सब ऑफिस बनाया गया है। सब ऑफिस के अधिकारियों की माने तो पूरा कंफ्यूजन कॉलेज लेवल से स्टार्ट हुआ है। कॉलेज उन मार्कशीट्स के लिए भी स्टूडेंट्स को यूनिवर्सिटी सब ऑफिस भेज देता है जो कि पहले से कॉलेज के पास हैं।

जानकारी के अभाव से परेशानी

मार्कशीट्स का जिम्मा कॉलेज व डिग्री के लिए यूनिवर्सिटी का होता है, लेकिन यहां मार्कशीट के लिए भी यूनिवर्सिटी सब ऑफिस के चक्कर काटने पड़ रहे हैं। कॉलेज और यूनिवर्सिटी के बीच के द्वंद में स्टूडेंट्स परेशान हो रहे हैं। दूसरी और डिग्री अप्लाई करने के लिए क्या फॉर्मेलिटीज होती हैं इसकी सही जानकारी न होना भी समस्या का बड़ा कारण बन जाती है।

---

साल 2010 में बीएससी पीसीएम से डिग्री पूरी की थी, लेकिन मार्कशीट के लिए डिग्री से भी लंबा इंतजार करना पड़ा। कॉलेज कर्मचारी मार्कशीट सब ऑफिस में होने की बात कहते तो सब ऑफिस अधिकारी कॉलेज में डिग्री होने की बात कहते है। बाद में प्रिंसिपल से शिकायत की तो मार्कशीट कॉलेज में ही मिल गई।

- नेहा, स्टूडेंट

बीकॉम की डिग्री साल 2012 की डिग्री है। बाहर जॉब करता हूं। प्रोसेस का पता नहीं है। इसलिए यूनिवर्सिटी सब ऑफिस आया हूं। जानकारी तो मिल गई। इतना जरूर है कि कोर्स में इतनी प्रॉब्लम नहीं आती जितनी डिग्री और मार्कशीट्स के लिए आती है।

- फरहान, स्टूडेंट

सब ऑफिस लेवल पर काम में लेट लतीफी नहीं होती। दरअसल स्टूडेंट्स को प्रोसेस की जानकारी न होना मुसीबत की बड़ी वजह बनता है। कॉलेज लेवल पर कोई जानकारी नहीं देता। हमारे यहां हम स्टूडेंट्स की प्रॉब्लम को देखते हुए कोशिश करते हैं कि यही से कार्रवाई को अंजाम दिया जा सके।

-शशि बिज्लवाण, सब रजिस्ट्रार, एचएनबी गढ़वाल सेंट्रल यूनिवर्सिटी

आई सॉल्यूशन

मार्कशीट के लिए :

- सभी कॉलेज की मार्कशीट्स कॉलेज में ही मिलेगी।

- डीएवी पीजी मामले में केवल साल 2013 की बीएससी और बीकॉम फ‌र्स्ट, सेकेंड और थर्ड ईयर की मार्कशीट सब ऑफिस से प्राप्त होंगी।

- बीए फ‌र्स्ट, सेकेंड और थर्ड ईयर की मार्कशीट्स स्टूडेंट्स कॉलेज से ही प्राप्त कर सकते हैं।

- सब ऑफिस से मार्कशीट के लिए कैंडिडेट्स को आईडी दिखानी अनिवार्य है।

- आईडी के लिए कॉलेज आईडी कार्ड, एडमिट कार्ड और लास्ट ईयर मार्कशीट की फोटोकॉपी ही मान्य हैं।

----------

डिग्री के लिए

- यूनिवर्सिटी की वेबसाइट www.hnbgu.ac.in पर लॉगइन कर एप्लिकेशन फॉर्म डाउनलोड करें।

- फॉर्म को भरकर व जरूरी दस्तावेज लगाकर रजिस्ट्रार के नाम यूनिवर्सिटी के पते पर भेजें।

--------------

मार्कशीट या डिग्री गुम हो जाने पर:

- वेबसाइट www.hnbgu.ac.in पर लॉगइन कर एप्लिकेशन फॉर्म डाउनलोड करें।

- क्0 रुपए के स्टांप पर एफिडेविट बनाएं।

- फॉर्म को फिल कर एफिडेविट के साथ जरूरी दस्तावेज रजिस्ट्रार के नाम यूनिवर्सिटी के पते पर भेजें।

-----------------

यह है पता:

हेमवति नंदन बहुगुणा गढ़वाल सेंट्रल यूनिवर्सिटी

श्रीनगर, डिस्ट्रिक्ट पौड़ी गढ़वाल

पिन- ख्ब्म्क्7ब्

उत्तराखंड

-------------