- एडवेंचर एंड एडवांस ट्रे¨नग इंस्टीट्यूट की ओर से आयोजित किया गया ¨वटर ट्रे¨नग कैंप

DEHRADUN: सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों व अधिकारियों को एडवेंचर एंड एडवांस ट्रे¨नग इंस्टीट्यूट माधोवाला (डोईवाला) की ओर से बर्फीले तूफान में रेस्क्यू का प्रशिक्षण दिया गया। इसके लिए संस्थान की ओर से चीन सीमा से लगे उत्तरकाशी जिले के केदारकांठा (मोरी) में छह-दिवसीय विंटर ट्रे¨नग कैंप आयोजित किया गया था।

आपदा से बचाव की ट्रेनिंग

मंगलवार को संस्थान में पत्रकारों से बातचीत के दौरान बीएसएफ के कमांडेंट महेश कुमार नेगी ने यह जानकारी दी। बताया कि समुद्रतल से 12500 फीट ऊंची केदारकांठा की बर्फीली चोटियों पर बीएसएफ के जवानों व अधिकारियों ने 14 से 19 दिसंबर तक प्राकृतिक आपदाओं से बचाव का प्रशिक्षण लिया। इस दौरान स्वच्छ भारत-स्वच्छ हिमालय मुहिम के तहत जवानों ने क्षेत्र में कचरा एकत्रित कर उसका उन्मूलन भी किया। साथ ही पर्यटकों को भी स्वच्छ भारत अभियान की मुहिम के प्रति जागरूक किया गया।

प्रशिक्षण में उत्तरकाशी वन प्रभाग के प्रभागीय वनाधिकारी कोमल सिंह, डिप्टी रेंजर गो¨वद सिंह आदि का विशेष सहयोग रहा। कमांडेंट नेगी ने बताया कि छह प्रशिक्षण के दौरान बीएसएफ के डिप्टी कमांडेंट एवं टीम लीडर मनोज सुंद्रियाल, डिप्टी कमांडेंट दिनेश कुमार चौहान, डिप्टी कमांडेंट अरुण कुमार, डिप्टी कमांडेंट पुनीत तोमर के अलावा अधिकारी व जवान उपस्थित रहे।