राज्यपाल का अभिभाषण झूठ का पुलिंदा: विपक्ष

-कहा, गैरसैंण के नाम करोड़ों फूंक चुकी सरकार का अभिभाषण में कोई जिक्र नहीं

DEHRADUN: विधानसभा सत्र के पहले दिन राज्यपाल के अभिभाषण को झूठ का पुलिंदा बताते हुए हंगामा किया। विपक्ष का कहना था कि जिस गैरसैंण के लिए प्रदेश सरकार ने करोड़ों रुपए खर्च कर दिए, एक सत्र भी गैरसैंण में कराया, उसका राज्यपाल के अभिभाषण में कोई जिक्र नहीं है। बढ़ते हंगामे, विरोध व शोर-शराबे को देख विधानसभा अध्यक्ष ने सदन की कार्यवाही गुरुवार सुबह ग्यारह बजे तक के लिए स्थगित कर दी।

गैरसैंण पर अभिभाषण में कोई िजक्र नहीं

बुधवार को राज्य विधानसभा के बजट सत्र के पहले भोजनावकाश के बाद वंदे मातरम् के साथ सदन की कार्यवाही शुरू हुई। वैसे ही विपक्ष ने हंगामा शुरू कर दिया। नेता प्रतिपक्ष अजय भट्ट व विधायक मदन कौशिक अपनी-अपनी सीटों पर खड़े होकर राज्य के अभिभाषण को झूठ का पुलिंदा बताते हुए हंगामा करने लगे। इसी बीच विपक्ष के सभी विधायक भी सीटों पर खड़े हो गए। इस दौरान विधानसभा अध्यक्ष गोविंद सिंह कुंजवाल को राज्यपाल का अभिभाषण पूरा पढ़ने में असुविधा हुई। उन्होंने शुरू व आखिरी की कुछ पंक्तियां पढ़कर अभिभाषण का पाठ पूरा करने की औपचारिकताएं निभाई। उधर, विपक्ष ने अपना शोर-शराबा जारी रखा। नेता प्रतिपक्ष ने वित्तीय वर्ष में नौकरी देने व ख्क्00 पदों पर चयन प्रक्रिया गतिमान होने की बात पर सरकार को घेरने की कोशिश की। विपक्ष का कहना था कि इस वित्तीय वर्ष के कुछ महीने शेष रह गए हैं, ऐसे में फ्0 हजार नियुक्तियां कैसे हो सकती हैं। जबकि चयन प्रक्रिया केवल ख्क्00 पदों के लिए ही चल रही है। इसके अलावा नेताप्रतिपक्ष ने कहा कि गैरसैंण में विधानसभा सत्र के लिए उत्साहित रही सरकार ने स्थाई राजधानी के मुद्दे पर मौन साध लिया है। उनका कहना था कि गैरसैंण के नाम पर करोड़ों रुपए खर्च किए जाने के बावजूद गैरसैंण का कोई जिक्र न होने के पीछे सरकार की मंशा पर सवाल खड़ा होता है।

गुरुवार तक कार्यवाही स्थगित

विपक्ष के हंगामे के बीच विधानसभा अध्यक्ष गोविंद सिंह कुंजवाल ने राज्यपाल के अभिभाषण का पाठ करने की औपचारिकता कर दी। उसके बाद गुरुवार क्क् बजे तक के लिए सदन की कार्यवाही स्थगित कर दी गई।