- विकासनगर मुख्य बाजार में नहीं वाटर ड्रेनेज सिस्टम दुरुस्त

- बाजार पानी से भरे रहे लबालब, दुकानदारी चौपट

देहरादून,

मंगलवार को हुई मूसलधार बारिश से नगर के मुख्य बाजार और गली मोहल्ले तालाब बन गए। हर तरफ पानी ही पानी नजर आया, जिससे लोग परेशान दिखे। मुख्य बाजार में दुकानों के शटर तक पानी आ जाने से व्यापारियों की ¨चता बढ़ गई। बरसात के मौसम में हमेशा सुरक्षित रहने वाले विकासनगर के मुख्य बाजार में पहली बार जलभराव की ऐसी स्थिति देखी गई। इसकी एक वजह यह भी बताई जा रही है कि राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे को पक्का करा दिया, जिससे नाले में पानी जाने के सभी रास्ते बंद हो गए। जलभराव की वजह से देर रात तक खुले रहने वाली बाजार की दुकानें शाम सात बजे ही बंद हो गई।

पूरे दिन बारिश का दौर

विकासनगर में सुबह से शाम तक रह-रहकर बारिश का क्रम जारी रहा। मूसलधार बारिश के चलते नगर की सिनेमा गली, कालेज रोड, अस्पताल रोड, देवदत्त मार्ग, अट्ठाइस फिटा रोड, पहाड़ी गली, चौक बाजार, मेन बाजार, गीता भवन, नगर पालिका बस स्टैंड, गुरद्वारा गली, ¨सगरा कालोनी, जौनसारी बस्ती, सैय्यद रोड, डाकपत्थर रोड पर भारी जलभराव की स्थिति बनी रही। बारिश के कारण नगर की तमाम सड़कें नहर बन गई। मुख्य बाजार में दिल्ली-यमुनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर पानी इस तरह से बह रहा था, जैसे किसी नहर का संचालन हो रहा हो। भारी जलभराव के कारण रेहड़ी ठेली वाले दुकानों के शेड के नीचे खड़े रहे। बरसात के मौसम में जलभराव की समस्या से मुक्त रहने वाले नगर के मेन बाजार में भी बारिश का असर खूब दिखाई दिया। मेन बाजार से होकर गुजरने वाले दिल्ली-यमनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर एक फिट से अधिक पानी भर जाने से दुकानों में पानी भरने की आशंका से व्यापारी परेशान दिखे।

---------------

नाले नालियों की निकासी नहीं होने से भरा पानी

नगर के पानी की निकासी को बने बड़े नाले और गली-मोहल्लों की नालियों की सफाई नहीं होने के कारण एक दिन की बारिश ने नगर के सभी आबादी वाले क्षेत्रों को जलमग्न कर दिया। गली मोहल्लों में सफाई नहीं होने से अधिकतर क्षेत्रों में नालियां चोक पड़ी हुई हैं। इसके अलावा ऐसे सभी क्षेत्रों की नालियां दिल्ली-यमनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग के दोनों किनारों पर बने बड़े नालों से जुड़ी हुई हैं। बड़े नालों पर ऊपरी स्लैब के पक्का होने से दस साल से अधिक समय से सफाई नहीं होने के चलते नाले पूरी तरह चोक पड़े हुए हैं। बरसात के मौसम में गली-मोहल्लों से निकलने वाला पानी नालों में बहने के बजाए बाजार क्षेत्र की सड़कों पर बहता है। इसी कारण हर एक बारिश शहर के लिए मुसीबत का कारण बनती है। नगर व्यापार मंडल अध्यक्ष अमरजीत सिंह ने नगर क्षेत्र के बड़े नालों की सफाई के लिए प्रशासन से शीघ्र आवश्यक कदम उठाने की मांग की है।

------------

हाईवे की नालियों को बंद करने से मेन बाजार में भरा पानी

नगर के मेन बाजार से होकर गुजरने वाले दिल्ली-यमनोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारों पर पानी की निकासी के लिए खुली नालियों का निर्माण कराया गया था, लेकिन कुछ समय पहले लोनिवि ने इन नालियों को भरकर पक्का कर दिया। नालियों को भरने के पीछे लोनिवि के अधिकारियों ने बाजार की पार्किंग व्यवस्था के लिए अधिक जगह उपलब्ध कराने का कारण बताया, लेकिन विभाग ने नालियों के साथ-साथ हाईवे के नालों में पानी जाने वाले होल भी बंद कर दिए। इससे मौजूदा बारिश ने बाजार क्षेत्र में जलभराव की स्थिति को गंभीर कर दिया। ह्युमन राइट एंड आरटीआइ एसोसिएशन अध्यक्ष अर¨वद शर्मा ने बंद की गई राष्ट्रीय राजमार्ग की नालियों को दोबारा से बनाए जाने की मांग की है।