- आज शाम कृषि मंत्री करेंगे कार्निवाल का इनॉग्रेशन

- सुबह कल्चरल प्रोग्राम, शाम को परेड

देहरादून।

मसूरी में आज से विंटर कार्निवाल का आगाज होने जा रहा है। इसे लेकर प्रशासन ने तैयारियां पूरी होने का दावा किया है। कार्निवाल में इस बार उत्तराखंड की संस्कृति के साथ ही यहां के फूड स्टॉल्स पर ज्यादा फोकस किया गया है। हालांकि बजट की कमी बताई जा रही है, जिसके लिए प्रशासन ने लोकल कलाकारों से एडजस्ट करने की अपील की है।

35 में से 30 प्रोग्राम लोकल

टयूजडे को कलेक्ट्रेट सभागार में डीएम सी रविशंकर ने बताया कि इस बार गली ब्वॉयज मूवी का फेम कार्निवाल का मेन अट्रेक्शन होगा। बताया कि लोकल कल्चर से बाहर की सिर्फ 5 प्रस्तुतियां ही इवेंट में रखी गई हैं। जबकि 30 लोकल प्रोग्राम कार्निवाल के दौरान किए जाएंगे, इनमें गढ़वाली, कुमाऊंनी, जौनसारी के साथ ही नेपाली कल्चर से जुड़े प्रोग्राम्स होंगे। बताया कि लोकल कलाकारों द्वारा ज्यादा मानदेय देने की मांग की गई थी, लेकिन बजट की कमी को देखते हुए उन्हें एडजस्ट करने को कहा गया है।

प्रोग्राम के होंगे 3 मेन वैन्यू

डीएम सी रविशंकर ने बताया कि 3 जगहों पर कार्निवाल के मेन आयोजन होंगे। बताया कि शहीद स्थल, गढ़वाल टेरेस और गांधी चौक पर मुख्य आयोजन होगा। इसके अलावा 4 अन्य जगहों पर भी छोटे-छोटे आयोजन किए जाएंगे। बताया कि आयोजन का बजट 40 लाख ही रखा गया था। लेकिन कलाकारों की डिमांड के चलते ये धीरे-धीरे 60 लाख तक पहुंच गया है।

सुबह कल्चरल प्रोग्राम, शाम को इनॉग्रेशन

विंटरलाइन कार्निवाल का इनॉग्रेशन आज शाम 5 बजे किया जाएगा। कृषि मंत्री सुबोध उनियाल इनॉग्रेशन करेंगे। इससे पहले सुबह 11 बजे कल्चरल प्रोग्राम्स होंगे और शाम 4 बजे आईटीबीपी बैंड की शानदार प्रस्तुति और परेड होगी।

लोकल कलाकारों की नहीं होगी उपेक्षा-डीएम

मेहनताना कम मिलने के कारण हाल ही में लोकल कलाकारों ने विंटरलाइन कार्निवाल का बायकॉट करने का ऐलान किया था। प्रशासन द्वारा लगातार उन्हें मनाने का सिलसिला जारी है। डीएम सी रविशंकर ने कहा कि लोकल कलाकारों की उपेक्षा नहीं की जाएगी। उनके प्रोग्राम्स निर्धारित डेट और बजट के आधार पर ही कराए जा रहे हैं।