features@inext.co.in

KANPUR: यदि हम थोड़ा सा भी समय अपने डेली रूटीन में योगा और ध्यान को देते हैं तो ये फायदेमंद हो जाता है जब हम ध्यान अपने घर के उत्तर पूर्व दिशा की तरफ करें तो हमें और भी फायदे अपने जीवन में देखने को मिलेंगे। इससे हमें स्वयं में एकाग्रता का अनुभव होता है। जीवन में हमारी सोच को एक नई दिशा मिलती है। कहीं भी ऐसे स्थान में बैठकर ध्यान न करें, जहां बीम या तांड हो। इससे मानसिक तनाव बढ़ता है। शाम के समय ध्यान में बैठे हैं तो दक्षिण दिशा की तरफ बैठ कर आप ध्यान कर सकते हैं।

अपनी आस्था के अनुसार मांगलिक प्रतीक जरूर लगाएं। शयन कक्ष में कभी भी पलंग दीवार पर एक तरफ न लगा हो।पलंग इस तरह से हो कि जैसे दोनों तरफ से उपयोग में लाया जा सके। इससे रिश्तों में सकारात्मकता बनी रहती है। आपके शयन कक्ष का कोई भी कोना दबा हुआ नहीं होना चाहिए। यदि यहां दर्पण लगा हुआ है तो उसमें आपका अक्स नहीं नजर आना चाहिए। इसे ढक दें।

Vastu Tips: स्टडी रूम में साल भर किताबों को को इस दिशा में रखें , तो बन सकते हैं टाॅपर


वास्तु टिप्स: उत्तर या पूर्व दिशा में होनी चाहिए घर की बालकनी, जानें किस जगह पर क्या रखें

घर में ड्राइंग रूम के दाहिने तरफ एक गोल क्रिस्टल बॉल जरूर लगाएं। इससे परिवार में रिश्तों में सामंजस्य की भावना बनी रहती है। घर में सभी सदस्यों का एक साथ वाला फोटो दक्षिण पश्चिम के तरफ लगाए। सभी सदस्य दिन में एक बार भोजन साथ में बैठकर करें।आपने कहीं फूल लगाये हैं तो आप ध्यान दें कि समयसमय पर इन्हें बदलें। इससे भी घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है। प्रवेश द्वार में घंटिया लगाना भी शुभ होता है। आप चाहें तो इसके लिए विंड चाइम का भी इस्तेमाल कर सकते है।

प्रेम पंजवानी

Spiritual News inextlive from Spiritual News Desk