रैली और भिक्षाटन कर जताया विरोध

--शहर से हटाए गए फुटपाथ दुकानदार मनाएंगे काली दिवाली

--दिवाली के दिन भी काली पट्टी लगाकर करेंगे विरोध

RANCHI (7 Nov): रांची शहर से हटाए गए हजारों फुटपाथ दुकानदारों ने सड़क पर उतरकर जोरदार प्रदर्शन किया। शनिवार को दोहपर क्ख् बजे फुटपाथ दुकानदार हॉकर संघ के बैनर तले रांची के विभिन्न चौक-चौराहों से लेकर बाजार में फुटपाथ दुकान लगाकर रोजीरोटी कमाने वाले दुकानदार इकट्ठा हुए। यहां से रांची नगर निगम के जनविरोधी फैसले के खिलाफ नारेबाजी करते हुए रैली की शक्ल में शहीद चौक होते हुए जयपाल सिंह स्टेडियम पहुंचे। इस रैली का नेतृत्व अध्यक्ष दीपक सिंह, महासचिव अनिता दास, टाउन वेंडिंग कमेटी सदस्य नागेंद्र पांडेय और शर्मिला नेमार ने किया। फुटपाथ दुकानदार की आमसभा में यह तय हुआ कि इस साल शहर के तमाम बाजारों के फुटपाथ दुकानदार काली दिवाली मनाएंगे, क्योंकि इस बार रांची नगर निगम के कारण उनके सामने रोजी रोटी की समस्या उत्पन्न हो गई है। इसलिए वे लोग दिवाली नहीं मनाएंगे। फुटपाथी दुकानदार क्0 और क्क् नवंबर को काली पट्टी लगाकर विरोध-प्रदर्शन जारी रखेंगे। मेन रोड से हटाए गए फुटपाथ दुकानदारों के समर्थन में सभी फुटपाथ दुकानदार अपने-अपने बाजार में शांतिपूर्ण कैंडल मार्च भी निकालेंगे। फुटपाथ दुकानदार संघ की आम सभा में यह भी तय हुआ कि जबतक फुटपाथ दुकानदारों के लिए स्थायी व्यवस्था रांची नगर निगम नहीं करेगा, तबतक फुटपाथ दुकानदार किसी भी कीमत पर कहीं दूसरी जगह शिफ्ट नहीं होंगे।

सबने किया भिक्षाटन

झारखंड शिक्षित बेरोजगार फुटपाथ दुकानदार महासंघ ने शनिवार को रांची नगर निगम के फैसले के विरुद्ध भिक्षाटन अभियान चलाया,जिसमें महासंघ के अध्यक्ष कौशल किशोर के नेतृत्व में कचहरी रोड, पोताला मार्केट में चलाया। जिसमें सिविल कोर्ट अधिवक्ता धीरज कुमार, रजी अहमद, अशोक कुमार चौरसिया, राकेश सिन्हा, सुशील शर्मा, और दूसरे अधिवक्ताओं ने सहयोग राशि दी।

फुटपाथ दुकानदारों की सुनिए

क्-मेन रोड के फुटपाथ दुकानदार बेरोजगार हो गए हैं। रांची नगर निगम ने उनका रोजगार छिन लिया है। कानून का उल्लंघन करते हुए रांची नगर निगम ने फुटपाथ दुकानदारों को उजाड़ दिया है। हम लोग न्याय के लिए संघर्ष करेंगे।

शर्मिला नेवार, सदस्य,टाउन वेंडिंग कमेटी

ख्-फूटपाथ दुकानदारों को रांची नगर निगम ने जोर जबर्दस्ती करके हटाया है। म लोग चुप नहीं बैठेंगे अपनी रोजी-रोटी की खातिर आंदोलन करते रहेंगे। फुटपाथ दुकानदार अपने हक के लिए एकजुट होकर लड़ाई लड़ेंगे।

मोहम्मद इशाक

फ्-प्रशासन हमलोगों के साथ अन्याय कर रहा है। दुकानें हटने से हम लोगों की रोजी रोटी पर संकट आ गया है। ऐसे हालत में फुटपाथ दुकानदार अपने परिवार का पालन पोषण कैसे करेंगे।

शारजहां

ब्- बिना स्थायी व्यवस्था किए ही मेन रोड के फुटपाथ दुकानदारों को हटा दिया गया। यह सरकार अन्याय कर रही है। ऐसे हालत में अब हम फुटपाथ दुकानदार क्या करेंगे।

पवन सिंह