साउथैम्प्टन (पीटीआई)। आईसीसी क्रिकेट वर्ल्डकप 2019 के खत्म होते ही टीम इंडिया विंडीज के खिलाफ सीरीज खेलेगी। भारतीय टीम पहले यूएस फिर विंडीज का दौरा करेगा। इस सीरीज में विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह भारतीय टीम का हिस्सा नहीं होंगे। बीसीसीआई से जुड़े एक सीनियर अधिकारी ने पीटीआई को बताया, 'विराट और बुमराह को तीन मैचों की टी-20 और वनडे सीरीज के लिए आराम दिया जाएगा। भारतीय कप्तान ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज से लगातार मैच खेल रहे हैं। वहीं बुमराह पर भी ज्यादा दबाव पड़ रहा। ऐसे में दोनों को इस सीरीज के लिए आराम दिया जाएगा। हालांकि टेस्ट चैंपियनशिप में दोनों वापसी करेंगे।

विंडीज के खिलाफ होगी टी-20 व वनडे सीरीज

बता दें विश्वकप खत्म होते ही भारतीय टीम विंडीज के खिलाफ तीन मैचें की टी-20 सीरीज खेलेगी। जिसमें दो मैच फ्लोरिडा में खेले जाएंगे वहीं आखिरी मैच गुएना में होगा। इस सीरीज की शुरुआत 3 अगस्त से होगी। इसके बाद तीन वनडे मैच होंगे जोकि विंडीज में खेले जाएंगे। विराट और बुमराह इन दोनों सीरीज में भारतीय टीम का हिस्सा नहीं बनेंगे।

टेस्ट चैंपियनशिप से जुड़ेंगे दोनों

टेस्ट चैंपियनशिप की शुरुआत भारत बनाम वेस्टइंडीज मैच के साथ होगी। भारत दो टेस्ट खेलेगा, पहला टेस्ट 22-26 अगस्त के बीच होगा। वहीं दूसरा 30 अगस्त-3 सितंबर के बीच खेला जाएगा। इस टेस्ट सीरीज के लिए विराट और बुमराह दोनों उपस्थित होंगे।

आईसीसी शुरु कर रहा दो नई क्रिकेट सीरीज

आईसीसी अगले पांच सालों में दो नई क्रिकेट सीरीज शुरु करने जा रहा। इसमें एक वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप होगी तो दूसरी वनडे लीग। 15 जुलाई 2019 से 30 अप्रैल 2021 तक चलने वाली टेस्ट चैंपियनशिप के पहले सत्र में नौ शीर्ष टीमें भाग लेंगी। वहीं वनडे लीग भी 2020 से 2022 तक चलेगी और नीदरलैंड को मिलाकर 13 वनडे टीमें यह प्रतियोगिता खेलेंगी।

भारत बनाम पाकिस्तान को मनाही

टेस्ट चैंपियनशिप में भारतीय टीम वेस्टइंडीज, साउथ अफ्रीका, बांग्लादेश, न्यूजीलैंड, ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के साथ टेस्ट मैच खेलेगा। चैंपियनशिप में भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला नहीं होगा, हालांकि फाइनल में वे एक-दूसरे से भिड़ सकते हैं। भारत इस चैंपियनशिप में कुल 18 टेस्ट खेलेगा, जिसमें से 12 ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के खिलाफ होंगे।

Posted By: Abhishek Kumar Tiwari

Cricket News inextlive from Cricket News Desk