-लखनऊ से आई टीम ने मंडल के 348 डाइवर्स का किया फिटनेस चेकअप

-51 डाइवर्स के पास की और 2 के दूर की आई साइट मिली वीक

बरेली: रोडवेज बस में सफर कर रहे हैं तो जरा सावधान रहें। असल में बसें दौड़ा रहे कई ड्राइवर्स की आंखें कमजोर हैं। यह खुलासा लखनऊ से आई टीम द्वारा रोडवेज बसों के ड्राइवर्स के फिटनेस टेस्ट में हुआ है। दो दिन में टीम ने बरेली रीजन के 348 ड्राइवर्स का आई चेकअप किया, जिसमें 53 ड्राइवर्स की आंखें कमजोर मिलीं। इनमें से 51 ड्राइवर्स निकट दृष्टि दोष और 2 को दूर दृष्टि दोष के थे। निकट दृष्टि दोष वाले ड्राइवर्स को टीम ने चश्मा लगाने की सलाह दी जबकि दूर दृष्टि दोष वाले दोनों ड्राइवर्स से बसें न चलवाने के लिए कहा है, हालांकि रोडवेज प्रशासन इन दोनों ड्राइवर्स को पहले ही बसों के संचालन से हटा चुका है।

चेकअप से कतरा रहे ड्राइवर्स

लखनऊ से आई डॉक्टर्स की टीम से अपने फिटनेस चेकअप कराने से बरेली रीजन के ड्राइवर्स कतराते रहे। रुहेलखंड डिपो में लगाए गए चेकअप कैंप में दो दिन में रीजन के सभी एक हजार ड्राइवर्स का चेकअप होना था, लेकिन चेकअप के लिए 348 ड्राइवर्स ही पहुंचे। इनमें 163 ड्राइवर रुहेलखंड डिपो, 171 ड्राइवर बरेली डिपो के, 8 बदायू डिपो के और 6 ड्राइवर पीलीभीत डिपो के थे। दो दिन बाद बदायूं और पीलीभीत डिपो में कैंप लगाकर चेकअप कराने से छूट गए ड्राइवर्स का चेकअप किया जाएगा।

वर्कशॉप में लगाई ड्यूटी

फिटनेस टेस्ट में दो ड्राइवर फेल हुए हैं। इनमें रुहेलखंड डिपो के कुंवर पाल सिंह और बरेली डिपो के राम मूर्ति लाल शामिल हैं। जिनकी आंख में दूर दृष्टि दोष पाया गया। इन दोनों को बसों के संचालन से हटाकर वर्कशाप में ड्यूटी लगाई गई है।

एक सप्ताह में आएगी सीबीसी

सभी 348 ड्राइवर्स के आई टेस्ट के साथ ब्लड शुगर, किडनी, ब्लड ग्रुप, आदि की जांच के लिए सीबीसी टेस्ट के लिए ब्लड सैंपल लिया गया, जिसकी जांच लखनऊ में कराई जाएगी। जांच रिपोर्ट एक सप्ताह में बरेली रीजन को उपलब्ध कराई जाएगी।

एनजीओ की टीम ने किया चेकअप

रोडवेज बसों के ड्राइवर्स का रूटीन फिटनेस चेकअप डिस्ट्रिक्ट हॉस्पिटल के डॉक्टर्स की टीम करती है। पहली बार परिवहन निगम के एमडी की पहल पर लखनऊ की उम्मीद संस्था को ड्राइवर्स के फिटनेस चेकअप के लिए भेजा गया। टीम ने रुहेलखंड डिपो में फ्राइडे और सैटरडे को कैंप लगाकर ड्राइवर्स का चेकअप किया।

वर्जन

दो दिन में 348 रोडवेज ड्राइवर्स का फिटनेस चेकअप किया गया, जिसमें 51 ड्राइवर्स की आंख में निकट दृष्टि दोष और दो में दूर दृष्टि दोष पाया गया। -रमेश वर्मा, हेड उम्मीद संस्था