धीमी गति से चल रहा कार्ड बनाने का कार्य, लोग परेशान

फीरोजाबाद : मतदाता परिचय पत्र का इंतजार कर रहे युवाओं को हाल फिलहाल कार्ड मिलने की उम्मीद नहीं है। जिले में परिचय पत्र की छपाई का काम काफी धीमी गति से चल रहा है। जिससे अभी तक 10 फीसदी परिचय पत्र भी तैयार नहीं हो सके हैं। आयोग और प्रशासन की ढिलाई मतदाता बन चुके लोगों पर भारी पड़ रही है।

आधार कार्ड की बढ़ रही अनिवार्यता

सरकारी योजनाओं में आधार कार्ड और बैंक खाता नंबर की अनिवार्यता बढ़ती जा रही है। उसी अनुपात में लोगों में मतदाता परिचय पत्र की जरूरत भी बढ़ गई है। नया बैंक खाता खुलवाते समय वोटर कार्ड मांगा जाता है। आधार कार्ड एवं कई तरह के प्रमाण पत्र बनवाते समय भी वोटर कार्ड की जरूरत महसूस होती है। पेंशन और गैस सब्सिडी सीधे बैंक खाते में आने की योजनाओं से जुड़ने के लिए हजारों लोग बेसब्री से मतदाता परिचय पत्र मिलने का इंतजार कर रहे हैं। दर्जनों लोगों के राशन कार्ड का डिजीटाइजेशन भी परिचय पत्र न होने के कारण रुका पड़ा है, लेकिन निर्वाचन आयोग की ढिलाई से उन्हें परिचय पत्र नहीं मिल पा रहे हैं। दरअसल निर्वाचन आयोग ने मतदाताओं को रंगीन परिचय पत्र देने के निर्देश तो जारी कर दिए हैं, लेकिन उन्हें बनवाने की व्यवस्था नहीं है। कार्ड बनाने का जिम्मा प्राइवेट कंपनी को दे दिया गया है। यही कारण है कि राष्ट्रीय मतदाता दिवस गुजरने के एक सप्ताह बाद भी नए मतदाताओं को परिचय पत्र नहीं मिल सके हैं।

40 हजार से अधिक बने वोटर

पिछले दिसंबर माह तक जिले में 40 हजार से अधिक मतदाता बने हैं, लेकिन अभी तक 4 हजार कार्ड भी नहीं छपे हैं। सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी रेनू अग्रवाल का कहना है कि काम में तेजी लाने के लिए ठेकेदार एवं राज्य निर्वाचन आयोग से संपर्क किया गया है। उम्मीद है कि जल्द ही वोटर कार्ड तैयार हो जाएंगे। वितरण बीएलओ के माध्यम से किया जाएगा।