- चुनाव आयोग ने दी हरी झंडी, जल्द ही बन सकेंगे वोटर

- फिलहाल नाम जुड़वाने और कटवाने का ही मिलेगा option

ALLAHABAD: इंतजार खत्म हो चुका है। अगर आपका नाम वोटर लिस्ट में शामिल नहीं है तो प्रॉब्लम सॉल्व हो जाएगी। चुनाव आयेाग द्वारा हरी झंडी दिए जाने के बाद जल्द ही नए वोटर आईडी कार्ड बनाने का काम शुरू होने वाला है। फिलहाल नए नाम जोड़ने और लिस्ट से नाम कटवाने की सुविधा दी जा रही है। आईडी कार्ड में करेक्शन की प्रॉसेस अभी स्टार्ट नहीं की जा रही है।

भर सकते हैं फॉर्म

नाम वोटर लिस्ट में शामिल कराना है या उसे कटवाना है तो सदर तहसील में जाकर अभी आवेदन कर सकते हैं। क्योंकि, जल्द ही नए वोटर आईडी कार्ड बनाए जाने की प्रक्रिया शुरू होने वाली है। बता दें कि नाम जुड़वाने के लिए फॉर्म छह और हटवाने के लिए फॉर्म सात भरना होगा। ये दोनों फॉर्म सदर तहसील में उपलब्ध हैं। लोकसभा चुनाव के ठीक पहले से इस प्रॉसेस पर रोक लग गई थी, जिसे जल्द ही चुनाव आयोग शुरू करने जा रहा है। फिलहाल फॉर्म भरने की सुविधा अभी से दी जा रही है।

मिलेगा रंगीन वोटर आईडी कार्ड

इसी साल की शुरुआत से चुनाव आयोग ने वोटर्स को पहली बार रंगीन वोटर कार्ड देना शुरू किया था। अब जिनके नाम वोटर लिस्ट में शामिल होंगे उनको भी यही कार्ड प्रोवाइड कराया जाएगा। यह अट्रेक्टिव होने के साथ हैंडी भी है, जिनके पास पुराने ब्लैक एंड व्हाइट कार्ड हैं उनको अभी नए के लिए इंतजार करना पड़ सकता है। अभी इनके लिए आयेाग ने कोई इंस्ट्रक्शंस जारी नहीं किए हैं। वोटर लिस्ट में करेक्शन के लिए भी आयोग ने अभी कोई निर्देश नहीं दिए हैं। उधर, शहर की तीनों विधानसभाओं के बीएलओ की एक बैठक क्म् से क्8 जुलाई के बीच बुलाई गई है, जिसमें वोटर लिस्ट और आईडी कार्ड से जुड़े मामलों पर आयोग के निर्देश की जानकारी दी जाएगी।

वोटर लिस्ट में नाम शामिल करने और कटवाने का काम जल्द शुरू होने वाला है। पब्लिक चाहे तो फॉर्म भरकर आवेदन कर सकती है।

अरुण कुमार सिंह, एसडीएम सदर