-टेंप्रेचर बढ़ने के साथ कम होता गया वोटिंग परसेंटेज

-सबसे अधिक 9 से 11 के बीच पड़ा वोट

GORAKHPUR: गोरखपुर में भ्ब्.भ्9 परसेंट के साथ रिकार्ड वोटिंग हुई। मगर सूरज की टेढ़ी नजरों के साथ मतदाताओं का हौसला जवाब देता गया। सुबह जितनी तेजी से वोटर्स का उत्साह नजर आया, दिन ढलने के साथ वह कम होता गया। गोरखपुर लोकसभा में सबसे अधिक वोटिंग सुबह 9 से क्क् बजे के बीच हुई। वहीं तेज धूप के कारण वोटर्स दोपहर में वोट डालने के लिए घर से निकलने की हिम्मत नहीं कर सके। वोटिंग परसेंटेज लास्ट इलेक्शन की तुलना में तो बढ़ा है, मगर रिजल्ट उम्मीद के विपरीत रहा। म्0 परसेंट की उम्मीद लगाए निर्वाचन अधिकारियों को निराशा ही हाथ लगी। गोरखपुर लोकसभा की वोटिंग पांच विधानसभा एरिया में हुई। गोरखपुर अरबन, गोरखपुर ग्रामीण, कैंपियरगंज, पिपराइच और सहजनवां विधानसभा में वोटिंग हुई।

गोरखपुर फिसड्डी, पिपराइच अव्वल

टेंप्रेचर बढ़ने के साथ वोटिंग परसेंटेज का ग्राफ लगातार गिरता रहा। वहीं पांच विधानसभाओं में गोरखपुर अरबन फिसड्डी रहा, जबकि सभी को पछाड़ते हुए पिपराइच में सबसे अधिक वोटिंग हुई। गोरखपुर अरबन में ब्8.ख्0 परसेंट वोटिंग हुई। गोरखपुर ग्रामीण में भ्ब्.ख्7, कैंपियरगंज में भ्म्.00, पिपराइच में भ्8.7भ् और सहजनवां में भ्7.क्क् परसेंट वोटिंग हुई। मतलब रूरल एरिया में लोगों ने तेज धूप को हराते हुए वोटिंग किया। मगर शहर के लोग धूप से बचते रहे और लास्ट मूमेंट तक वोट नहीं डाल सके।

सिर्फ 9 से क्क् के बीच हुई जबरदस्त वोटिंग

गोरखपुर लोकसभा में भ्ब्.भ्9 परसेंट वोटिंग हुई, जो लास्ट इलेक्शन की अपेक्षा क्0.फ्ख् परसेंट अधिक रहा। मगर वोटर्स का उत्साह सूरज की तरेरती आंखों के सामने हल्का पड़ गया। सुबह सात बजे से 9 बजे के बीच जब टेंप्रेचर फ्0 डिग्री सेल्सियस के आसपास था, तब वोटिंग क्क् परसेंट हुई। इसके बाद 9 से क्क् बजे के बीच जब टेंप्रेचर फ्ब् डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंचा तो वोटिंग परसेंटेज क्ब्.ख्क् पहुंच गया। मगर इसके बाद जैसे टेंप्रेचर फ्भ् के पार पहुंचा, वोटिंग परसेंटेज लगातार गिरता चला गया। दोपहर क्क् से एक बजे के बीच 9.ख्7, दोपहर एक से तीन बजे के बीच 8.88, दोपहर तीन से शाम पांच बजे के बीच म्.भ्फ् और शाम भ् बजे से म् बजे के बीच सिर्फ ब्.7 परसेंट वोटिंग हुई।

टाइम - टेंप्रेचर (डिग्री सेल्सियस) - वोटिंग परसेंटेज

सुबह 7 बजे - ख्8.0 - 00

सुबह 9 बजे - फ्ख्.0 - क्क्

सुबह क्क् बजे - फ्8.8 - क्ब्.ख्क्

दोपहर क् बजे - ब्0.0 - 9.ख्7

दोपहर फ् बजे - फ्9.9 - 8.88

शाम भ् बजे - फ्8.भ् - म्.भ्फ्

शाम म् बजे - फ्8.फ् - ब्.7