RANCHI : अगर आप रिम्स में इलाज कराने के लिए आ रहे हैं तो यहां पानी की उपलब्धता की पहले से जानकारी ले लें, क्योंकि यहां वार्ड की बात तो दूर डायलिसिस यूनिट में भी पानी की किल्लत बरकरार है। रविवार को डायलिसिस यूनिट में दिन के 12 बजे पानी की आपूर्ति शुरु हुई तो मरीजों का डायलिसिस चालू हुआ। रिम्स में अनियमित पानी आपूर्ति की वजह से मरीजों की जान पर भी आफत आ रही है।

एक मरीज की चली गई जान

शनिवार को रिम्स के डायलिसिस यूनिट में आधा दर्जन किडनी पेशेंट्स का डायलिसिस होना था। पर, पानी की किल्लत की वजह से मरीजों का डायलिसिस नहीं हो सका। ऐसे में शनिवार की रात गढ़वा जिले आई मरीज मुन्नी देवी की मौत डायलिसिस नहीं होने के कारण हो गई। मिली जानकारी के मुताबिक, मुन्नी देवी के पेट में दर्द की शिकायत थी, जिसे सर्जरी के आईसीयू में एडमिट किया गया था।

रुक्का डैम से पानी आपूर्ति

रिम्स में पानी की सप्लाई रुक्का डैम से होती है। इसके अलावा बाथरुम में बोरिंग पानी का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन, रिम्स में रुक्का डैम से पानी की आपूर्ति में परेशानी लगातार बनी हुई है। पानी की सप्लाई नहीं होने से रिम्स में भर्ती मरीजों को बाहर से पानी लाना पड़ रहा है। यहां पानी की किल्लत दूर करने के लिए रिम्स प्रबंधन कोई कदम नहीं उठा रहा है।

पानी नहीं होने से टल गए थे कई ऑपरेशन

रिम्स में पानी की किल्लत पिछले कई दिनों से चली आ रही है। कुछ दिनों पहले पानी की आपूर्ति नहीं होने की वजह से कई ऑपरेशन टल गए थे। ऑपरेशन टलने के बाद मरीजों की मुश्किलें काफी बढ़ गई थी। कब ऑपरेशन होगा, वे समझ नहीं पा रहे थे, लेकिन रिम्स मैनेजमेंट ऑपरेशन थिएटर में भा भी पानी की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए कोई पहल नहीं कर रही है।

कई वार्ड में पानी की किल्लत

जब ऑपरेशन थिएटर और डायलिसिस यूनिट में पानी की आपूर्ति में संकट हो तो सहज समझा जा सकता है कि वार्डो में पानी की कितनी किल्लत होगी। रविवार को सीओटी और सर्जरी समेत कई वार्डो को देर शाम तक घंटों पानी नहीं मिला। हालांकि, डायलिसिस यूनिट में दोपहर 12 बजे के बाद पानी की आपूर्ति बहाल हो गई थी।

मरीजों के परिजनों ने बताई परेशानी

शनिवार से ही पानी नहीं मिल रहा है। इस वजह से पिताजी का डायलिसिस टल गया। पूछने पर डॉक्टर ने कहा कि पानी की आपूर्ति होने पर ही डायलिसिस संभव है। लेकिन, पानी कब आएगी, इसकी कोई जानकारी नहीं है।

प्रशांत गोप

मेरे पति सात दिन से एडमिट हैं। शनिवार को डायलिसिस होना था, लेकिन पानी उपलब्ध नहीं होने की वजह से यह टल गया। रविवार को दोपहर 12 बजे तक पानी की किल्लत के कारण डायलिसिस नहीं हुआ। हमारे पास इंतजार करने के अलावा कोई ऑप्शन नहीं है।

गोपिया मुंडा