देहरादून.

राज्य में लैंडस्लाइड की घटनाएं अभी हो सकती हैं. मौसम विभाग की ओर से इस संबंध में अलर्ट भी जारी किया गया है. 17 और 18 अगस्त को भारी बारिश के साथ ही लैंडस्लाइड, रोड ब्लॉक, नदी के आसपास कटाव होने की संभावना जताई गई है. वहीं विभाग के अनुसार प्रशासन को इस संबंध में अलर्ट जारी कर दिया गया है, ताकि वह जरूरी इंतजाम कर लें.

--

16 से 19 तक बारिश

मौसम विभाग के अनुसार 16 से 19 अगस्त तक राज्य में बारिश रहेगी. हालांकि 18 और 19 को स्थिति सबसे खतरनाक रहेगी. 20 अगस्त को कहीं जाकर बारिश कम होगी. ऐसे में पहाड़ों सहित मैदानी इलाकों में भी विशेष इंतजाम किए जाने को कहा गया है.

--

नहीं हुआ क्लाउड बस्ट

मौसम विभाग के अनुसार राज्य में अब तक क्लाउड बस्टर जैसी घटनाएं नहीं हुई हैं. क्लाउड बस्ट होने पर कम से कम दो-चार किमी का हिस्सा वॉशआउट होता है. लोग फिजूल में ही क्लाउड बस्ट होने की बातें कर रहे हैं जो कि गलत हैं.

--

100 एमएम तक नहीं नुकसान

मौसम विभाग के अनुसार दो दिन पहले मोहकमपुर में 70 एमएम बारिश हुई. जिसे लोग क्लाउड बस्ट कहने लगे. जबकि दून जैसी जगहों में 100 एमएम तक बारिश एक घंटे में हो तो कोई नुकसान नहीं होगा, सिर्फ जलभराव होगा. पहाड़ में चार से पांच सेंटीमीटर बारिश भी एक घंटे में हो जाए तो लैंडस्लाइड होना कॉमन है. ऐसे में गदेरे में पानी बढ़ेगा, कुछ एरिया डेमेज होगा.

--

16 से 19 अगस्त तक अच्छी बारिश है. 15 अगस्त में कम है. इस दौरान पहाड़ों पर कई जगह नुकसान होने की संभावना है. दून में भी नदियों किनारों से लोगों को समय से शिफ्ट कर देना चाहिए.

विक्रम सिंह, निदेशक, मौसम विज्ञान केंद्र