कानपुर। वॉट्सऐप कई सालों तक चले एसएमएस और ई-मेल के तकनीक से आगे निकलकर सभी के लिए मैसेज भेजने का पसंदीदा तरीका बन गया है। फेसबुक के स्वामित्व वाले इस मैसेजिंग एप्लिकेशन के दुनिया भर में 1.5 बिलियन से अधिक यूजर्स हैं और अकेले भारत में इसके 400 मिलियन (40 करोड़) से अधिक एक्टिव यूजर्स हैं। खैर, अधिकांश वॉट्सऐप यूजर्स इस बात से सहमत होंगे कि ज्यादा यूजर्स होने के चलते भारी संख्या में उन्हें मैसेज मिलते हैं। भले ही उनमें से कुछ मैसेज यूजर्स पसंद नहीं आते हो लेकिन उन्हें उनका सामना करना पड़ता है। इन दिनों यूजर्स को उन वॉट्सऐप ग्रुप से भारी संख्या में बिना मतलब के मैसेज प्राप्त होते हैं, जहां उन्हें बिना अनुमति या अनुमति से जोड़ा जाता है। कई लोग इस समस्या से जूझ रहे है, अगर आप भी उन रैंडम वॉट्सऐप ग्रुप में जोड़े जाने से परेशान हैं तो हम आपको इस समस्या से छुटकारा पाने का उपाय बता जा रहे हैं...

वॉट्सऐप ग्रुप में कौन आपको जोड़ सकता है, ऐसे करें सेलेक्शन

* वॉट्सऐप ओपन करें। अपने वॉट्सऐप इंटरफेस के ऊपरी-दाएं कोने पर, पॉप-अप विंडो खोलने के लिए तीन डॉट्स पर टैप करें।

* इसके बाद 'सेटिंग' ऑप्शन चुनें, जो पॉप-अप मेनू पर अंतिम विकल्प होगा।

* सेटिंग्स के बाद, 'अकाउंट' टैब चुनें और खुलने वाले पेज पर, 'प्राइवेसी' ऑप्शन चुनें।

* प्राइवेसी पेज पर, 'ग्रुप' टैब पर स्क्रॉल करें।

how to: whatsapp ग्रुप में बिना आपकी मर्जी के कोई आपको नहीं जोड़ सकेगा अगर यह आसान स्‍टेप्‍स फॉलो करेंगे* यहां डिफॉल्ट रूप से 'एवरीवन' का ऑप्शन सेट होगा, जिसका मतलब यह है कि हर कोई आपकी सहमति के बिना आपको वॉट्सऐप ग्रुप्स में जोड़ सकता है और सही या गलत मैसेजों के साथ आपके वॉट्सऐप इनबॉक्स पर मैसेजों की बारिश कर सकता है।

* ग्रुप ऑप्शन में आपको तीन विकल्प देखने को मिलेंगे। 'एवरीवन', 'माय कॉन्टेक्ट्स' और 'माय कॉन्टेक्ट्स एक्सपेक्टस।'

* दूसरा ऑप्शन 'माय कॉन्टेक्ट्स' टैब का चयन करके, आप उन लोगों को आपको वॉट्सऐप ग्रुप्स में जोड़ने के लिए अनुमति देंगे, जिनसे आप परिचित हैं और आपके फोन में उनका नंबर सेव है।

* जब आप अंतिम ऑप्शन, 'माय कॉन्टेक्ट्स एक्सेप्ट' का चयन करते हैं, तो यह आपके संपर्कों की एक सूची खोलता है जो वॉट्सऐप पर हैं, उनके नाम के बगल में बटन पर क्लिक करके आप उन्हें वॉट्सऐप समूह में जोड़ने से उन्हें 'ब्लॉक' कर सकते हैं।

How to Google Pay से कैसे रिचार्ज करें fastag

कोई ऑप्शन ना चुनकर सभी को देंगे वॉट्सऐप ग्रुप में जोड़ने की अनुमति

इसी तरह किसी संपर्क का चयन न करके, आप उन्हें आगे आपको वॉट्सऐप ग्रुप में जोड़ने की अनुमति देंगे। तो आगे बढ़ें, खुद से चुनें कि कौन आपको ग्रुप्स में जोड़ सकता है और अधिक आनंददायक वॉट्सऐप अनुभव का आनंद दिला सकता है।

Posted By: Mukul Kumar

Technology News inextlive from Technology News Desk