कानपुर। WhatsApp Disappearing Message या ऑटोमैटिक डिलीट मैसेज फीचर के बारे में लंबे समय से अफवाह है। इस आगामी फीचर को प्रारंभिक परीक्षण में देखा गया है और बताया जा रहा है कि इसका नाम बदलकर अब 'डिलीट मैसेज' कर दिया गया है। बता दें कि यह फीचर पहली बार पिछले साल के अंत में व्हाट्सएप आईओएस बीटा अपडेट में देखा गया था। इस फीचर को अब दो नए एंड्रॉइड बीटा अपडेट में देखा गया है जिसका मतलब है कि इसे कुछ ही दिनों बाद सभी यूजर्स के लिए लॉन्च किया जा सकता है।

पहले अपडेट को किया जा चुका है पेश

Wabetainfo की रिपोर्ट के मुताबिक, फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग ऐप ने गूगल प्ले बीटा प्रोग्राम के माध्यम से दो नए अपडेट पेश किए हैं और वर्जन को 2.20.83 / 2.20.84 तक बढ़ा दिया है। इन दो बीटा बिल्ड में, व्यक्तिगत चैट के लिए डिलीट मैसेज फीचर की खोज की गई थी। लेकिन, इस बार, व्हाट्सएप ने योजना को बदल दिया है और इसे वन-ऑन-वन (चैट) के लिए फिर से पेश किया है।

फीचर पर चल रहा है काम

रिपोर्ट में बताया गया है, 'फीचर पर फिलहाल काम चल रहा है लेकिन आज हम जानते हैं कि जब व्हाट्सएप फीचर जारी करेगा तो डिलीट मैसेज फीचर व्यक्तिगत चैट के लिए भी काम करेगा। जब यूजर्स ऐप में फीचर को इनेबल करेंगे, तो बुलबुले में एक घड़ी आइकन दिखाई देगा। इससे आपको मैसेज के गायब होने पर नजर रखने में मदद मिलेगी। हालांकि, अब तक इस फीचर के लॉन्चिंग के लिए कोई भी समय तय नहीं किया गया हैंं।' बता दें कि डिलीट मैसेज फीचर ग्रुप्स और व्यक्तिगत चैट के लिए एक सफाई उपकरण के रूप में काम करेगा।

स्टोरेज को बचाए रखने में मिलेगी मदद

डिलीट मैसेज फीचर एक निश्चित अवधि के बाद ग्रुप मैसेजों को स्वचालित रूप से हटा देगा, जिससे आपके डिवाइस के स्टोरेज को बचाए रखने में मदद मिलेगी। हालांकि, फीचर केवल एडमिनिस्ट्रेटर तक ही सीमित होगी, जिसका अर्थ है कि केवल ग्रुप के एडमिन ही डिलीट मैसेज फीचर को सक्षम या अक्षम कर पाएंगे। इनेबल होने पर, डिलीट मैसेज फीचर को कॉन्टैक्ट इंफो या ग्रुप सेटिंग्स में टॉगल किया जा सकता है।

Posted By: Mukul Kumar

Technology News inextlive from Technology News Desk