- दोनों सुविधाओं को स्मार्ट एप से इंटीग्रेट किया गया है

LUCKNOW :

अगर आपको बिजली का बिल जमा करना है या हाउस टैक्स जमा करना है तो आपको घर से बाहर निकलने की जरूरत नहीं है। आप घर बैठे ही इन्हें जमा कर सकते हैं। वजह यह है कि स्मार्ट सिटी एप से दोनों सुविधाओं को इंटीग्रेट कर दिया गया है। स्मार्ट सिटी अधिकारियों की ओर से पब्लिक को जागरुक भी किया जा रहा है, ताकि वे इस सुविधा का लाभ उठा सकें।

30 मार्च को एप होना था लांच

दो माह से स्मार्ट सिटी अधिकारियों की ओर से प्रयास किए जा रहे थे कि 30 मार्च तक लखनऊ स्मार्ट सिटी एप को लांच कर दिया जाए। इसके अंतर्गत हर विभाग के एप को उक्त स्मार्ट सिटी एप से इंटीग्रेट करने की प्लानिंग की जा रही थी, हालांकि कोरोना वायरस के चलते एप को लांच नहीं किया जा सका है लेकिन बिल जमा करने और टैक्स जमा करने की सुविधा को शुरू कर दिया गया है।

पब्लिक एप करे डाउनलोड

स्मार्ट सिटी के अधिकारियों की माने तो पब्लिक को एप डाउनलोड करना होगा, जिसके बाद एप में शामिल उक्त सुविधाओं का लाभ मिलेगा। यह प्रयास किया जा रहा है कि अन्य सुविधाओं को भी जल्द एप से इंटीग्रेट कर दिया जाए।

2 लाख को मोबाइल पर मैसेज, 94 ने जमा किया हाउस टैक्स

नगर निगम की ओर से भवन स्वामियों के मोबाइल पर टैक्स संबंधी जानकारी भेजी जा रही है, फिर भी वे इसे जमा करने में रुचि नहीं दिखा रहे हैं। जिसकी वजह से नगर निगम के अधिकारी परेशान हैं।

94 लोगों ने जमा कराया टैक्स

नगर निगम की ओर से पिछले 10 से 12 दिनों में करीब दो लाख भवन स्वामियों को हाउस टैक्स की जानकारी भेजी गई है। आलम यह है कि 25 मार्च से 30 मार्च के बीच सिर्फ 94 लोगों ने ही ऑनलाइन व्यवस्था से टैक्स जमा कराया है। जिससे साफ है कि निगम को राजस्व संबंधी नुकसान होना साफ है।

भेजा जा रहा है लिंक

निगम प्रशासन की ओर से मैसेज के माध्यम से एक तरफ जहां लोगों को टैक्स की जानकारी भेजी जा रही है। वहीं दूसरी तरफ मैसेज में ही एक लिंक भी भेजा जा रहा है। जिससे आसानी से टैक्स जमा किया जा सकता है।