JAMSHEDPUR: टाटा स्टील फाउंडेशन ने गुरुवार को विश्व जनसंख्या दिवस मनाया. यह दिवस परिवार नियोजन, लैंगिक समानता, गरीबी, मातृ स्वास्थ्य और मानव अधिकारों जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों के प्रचार के लिए दुनिया भर में मनाया जाता है. मौके पर मुख्य अतिथि सामाजिक कार्यकर्ता रक्षा चौधरी ने कहा कि आज परिवार नियोजन, सही पोषण और स्वच्छता लोगों का ध्यान बढ़ रहा है. मुझे खुशी है कि हम इसके बारे में बात कर रहे हैं और अपने समुदायों को इस कार्य में आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित कर रहे हैं.

इस दौरान फाउंडेशन ने ऐसे 100 दंपतियों को सम्मानित किया, जिनके केवल एक या दो बच्चे हैं और जिन्होंने दो बच्चों के बीच अंतर करने के लिए परिवार नियोजन के किसी भी अस्थायी तरीके का इस्तेमाल किया. उन्हें जमशेदपुर और उसके आसपास टाटा स्टील फाउंडेशन द्वारा चलाए जा रहे 10 मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य केंद्रों में से चुना गया था.

बॉक्स करें

टेल्को में मना विश्व जनसंख्या दिवस

उधर, इनर व्हील क्लब ऑफ जमशेदपुर की ओर से गुरुवार को टेल्को स्थित परिवार कल्याण संस्थान में विश्व जनसंख्या दिवस मनाया गया. क्लब की अध्यक्ष रोमा खन्ना ने बढ़ती जनसंख्या को समाज व देश के लिए एक बड़ी चुनौती बताया. बाल विवाह व गरीबी की वजह से जनसंख्या बढ़ने की बात कही. क्लब की पूर्व अध्यक्ष इरा बंधोपाध्याय ने कहा कि बढ़ती जनसंख्या का मुख्य कारण अशिक्षा है. क्लब की डा. मीना मुखर्जी ने परिवार नियोजन के बारे में विस्तार से बताया. नसंबदी पर जोर देते हुए उन्हें जनसंख्या नियंत्रण करने के लिए लोगों में जागरूकता लाने की जरूरत बताई. मौके पर रोमा खन्ना, इरा मंजरी, मीना, अर्चना, निलिमा, संचिता आदि पचास से ज्यादा लोग शामिल हुए.